मनोरंजन

पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए पिएं लेमन-टी, जानें कैसे बनाएं और फायदे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ज्यादातर लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनका पेट बाहर निकला हुआ होता है। पेट की चर्बी कई और समस्याओं को बढ़ा देती है। ऐसे में रोजाना छोटी-छोटी कोशिशें करने से पेट की चर्बी से मुक्ति पा सकते हैं। जैसे, पेट की चर्बी कम करने में लेमन-टी बहुत कारगर होती है। आज हम आपको बता रहे हैं लेमन-टी बनाने का तरीका और इसके फायदे-
सामग्री-
1 चम्मच या 15 एम एल नींबू का रस
2 चम्मच 30 एम एल शहद
1 कप या 240 एम एल गरम पानी
विधि :
गरम पानी में शहद और नींबू का रस मिलाएं : 2 चम्मच 30 एम एल शहद और 1 चम्मच या 15 एम एल नींबू के रस को मिलाएँ। अगर आप ताजे नींबू यूज कर रहे हैं, तो फिर करीब आधे नींबू से आपको कुछ 1 चम्मच या 15 एम एल तक रस मिल जाएगा। अगर आपके पास में ताजे नींबू का रस नहीं है, तो फिर ठीक इसी स्वाद को पाने के लिए बॉटल वाले नींबू के रस का इस्तेमाल करें।
ध्यान रखें कि आपको इस मिक्स्चर को तब तक मिलाते रहना है, जब तक कि आपको मग के बॉटम में जरा सी भी शहद बची हुई दिखना बंद न हो जाए।
सलाह: अगर आप मग में गरम पानी डालने के पहले ही शहद डाल देते हैं, तो फिर ये काफी तेजी से घुल जाएगी। 
लेमन-टी के फायदे-
नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक बनाए रखता है। इसे रोज सुबह पिएं।
लेमन-टी में फ्लेवोनोइड्स नाम का केमिकल पाया जाता है। इससे धमनियों में रक्त के थक्के नहीं बनते जिसके कारण हार्टअटैक का खतरा कम होता है।
लेमन-टी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।
लेमन-टी पीने से सर्दी और फ्लू जैसी समस्या भी नहीं होती।
लेमन-टी में काफी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें पोलीफीनोल और विटामिन-सी भी अधिकता में होता है। जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!