बिग ब्रेकिंग

बच्चों की वैक्सीन: मार्च तक आ जाएगी सीरम की कोवोवैक्स

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि बच्चों के लिए उनकी वैक्सीन कोवोवैक्स अगले साल की पहली तिमाही तक आ जाएगी। वहीं बड़ों के लिए यह वैक्सीन अक्तूबर तक भारत में लांच हो जाएगी। पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि पैसों की कोई कमी नहीं है। हमें मिल रही मदद के लिए हम पीएम मोदी के बहुत आभारी हैं।
अदार पूनावाला ने मंत्री मंडाविया से मुलाकात के बाद पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सरकार हमारी मदद कर रही है। कोई वित्तीय संकट नहीं है। उम्मीद है कि बड़ों के लिए हमारा कोवोवैक्स इसी साल अक्तूबर तक जा आएगा। कीमत को लेकर उन्होंने कहा कि कोवोक्स की लांचिंग के समय इसकी लागत सबको पता चल जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए वैक्सीन वर्ष 2022 के पहले तीन माहों में आ जाएगी।
अदार पूनावाला ने मंडाविया के साथ मुलाकात में कोविशील्ड की आपूर्ति को लेकर चर्चा की। उन्होंने बताया कि हमने वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा की। यूरोप के 17 देश कोविशील्ड को मंजूरी दे चुके हैं और स्वीति देने की कई तैयारी में हैं।
बता दें, 28 जुलाई को केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के विशेषज्ञों ने सीरम इंस्टीट्यूट में बने श्कोवोवैक्सश् टीके के दो से 17 साल तक की उम्र के बच्चों पर दूसरे चरण के ट्रायल को सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश की है। दूसरे चरण के ट्रायल के सीरम ने संशोधित प्रोटोकाल पेश किए थे जिनमें बच्चों को शामिल करने की पेशकश की थी। विशेषज्ञों की समिति ने इसे तरजीह देते हुए अब बच्चों पर ट्रायल की सिफारिश की है। यह ट्रायल सफल हुआ तो बच्चों के टीकाकरण की राह खुलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!