कोटद्वार-पौड़ी

10वीं और 12वीं की कक्षाएं तो शुरू हुई पर आधे से अधिक अभिभावकों ने नहीं भेजे बच्चे

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए सोमवार से स्कूल खुल गए हैं। हालांकि कोटद्वार के स्कूलों में पहले दिन बेहद कम संख्या में छात्र-छात्राएं स्कूल आये। आधे से अधिक अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कोटद्वार में कक्षा 10 में 164 छात्राएं पंजीकृत है, लेकिन 45 अभिभावकों ने ही सहमति दी है। कक्षा 12वीं में 123 में से 63 छात्राओं के अभिभावकों ने ही सहमति दी। छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक शिक्षिकाओं और स्कूल कर्मचारियों की भी थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों को पूर्ण सैनिटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा था।
करीब सात महीने बाद कोटद्वार में सोमवार से स्कूल फिर से खुल गए हैं। फिलहाल स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं संचालित की जाएगी। स्कूलों में कोरोना से बचने के लिए प्रोटोकॉल तय किए गए हैं। स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा। क्लास अटेंड करने के लिए छात्रों को अभिभावक की लिखित इजाजत साथ लानी होगी। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कोटद्वार की प्रधानाचार्या श्रीमती बृजेश रानी ने बताया कि शासन की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार सोमवार से विद्यालय शुरू हो गया है। स्कूल दो पालियों में चलेगा। सुबह 9 से 12 बजे तक कक्षा 10 की कक्षाएं चलेगी। दोपहर 1 से सांय 4 बजे तक कक्षा 12 की कक्षाएं चलेगी। कक्षा 10 में 164 छात्राएं पंजीकृत है। जिसमें से 45 अभिभावकों ने ही अपने बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति दी है। जबकि कक्षा 12वीं में 63 छात्राओं के अभिभावकों ने सहमति दी है। सोमवार को कक्षा 10 की 45 छात्राएं स्कूल आई। स्कूल पहुंचने पर छात्राओं व शिक्षिकाओं और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उसके बाद हाथों को सैनेटाइज करवाया गया। सभी अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग कर रहे है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में केवल उन्हीं छात्राओं प्रवेश की अनुमति दी जा रही है जिनके अभिभावक सहमति पत्र दे रहे है। विद्यालय को पूरी तरह से सैनेटाइज कराया गया है। कक्षा 10 और 12 की छुट्टी होने के बाद कमरों को सैनेटाइज कराया जा रहा है। स्कूल दो पालियों में चलेगा। पहली और दूसरी पाली में 1 घंटे का अंतर है।
विधायक निधि से स्कूल को दिया फर्नीचर 
नगर निगम के वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडीचौड़ में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 10वीं की कक्षा लगभग सात माह बाद शुरू हो गई है। शासन की ओर से जारी दिशा निर्देशों के आधार पर उत्तराखण्ड में कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। इस अवसर पर पार्षद सुखपाल शाह ने कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को शासन-प्रशासन की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने को कहा। सभी छात्र-छात्राएं व शिक्षक मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करेगें। विद्यालय खुलने से पहले स्कूल को सैनिटाइजर किया गया। स्कूल पहुंचने पर छात्र-छात्राओं व शिक्षिक और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उसके बाद हाथों को सैनेटाइज करवाया गया। सभी अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग कर रहे है। पार्षद ने बताया कि दसवीं कक्षा के 45 बच्चों के लिए विधायक निधि से कुर्सी-मेज स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने दिये है। इस मौके पर पार्षद सुखपाल शाह, प्रधानाध्यापक नरेन्द्र सिंह सचान, विजय कुमार नौटियाल, चन्द्रमोहन, विनोद कुमार मनिहारी, सुधाकर, रमेश चन्द आदि उपस्थित रहे।
अभिभावकों से अनुमति लेकर पहुंची छात्राएं
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी में विद्यालय खुलने पर छात्राओं का स्वागत किया गया। सरकार द्वारा कोविड-19 के नियमों के अनुसार विद्यालय खोले जाने पर कक्षा 10 और 12 की छात्राएं बड़े उत्साह के साथ अपने अभिभावकों से अनुमति लेकर विद्यालय पहुंची। जहां गेट पर प्रत्येक अभिभावक व छात्रा की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजू कपरवाण ने बताया कि छात्राओं को दो पालियों में बुलाया गया। जाकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके। पहली पाली में कक्षा दस और दूसरी पाली कक्षा बारहवीं की छात्राओं को बुलाया गया। सोमवार को कक्षा 10 की 55 छात्राओं में से 24 छात्राएं उपस्थित रही, जबकि कक्षा 12 की 47 छात्राओं में से 21 उपस्थित रही। उन्होंने बताया कि प्रधानाचार्या श्रीमती पुष्पा धस्माना के मार्गदर्शन में विद्यालय की सारी व्यवस्थाएं की गई है। छात्राओं और अभिभावकों को जागरूक करने के उद्देश्य से कोविड-19 के जागरूकता बैनर व दीवारों पर स्लोगन लिखे गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!