बिग ब्रेकिंग

10वीं-12वीं की परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी, शिक्षा मंत्री कल करेंगे तारीखों की घोषणा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कल सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेंगे। शिक्षा मंत्री 31 दिसंबर को दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर जानकारी देंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों का बेसब्री से इंतजार है। शिक्षा मंत्री कल इस इंतजार को खत्म करते हुए बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा करेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी।
बता दें कि शिक्षा मंत्री निशंक नेट्वीट किया था कि वो 31 दिसंबर को2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी इसकी घोषणा31 दिसंबर को करेंगे। शिक्षा मंत्रीरमेश पोखरियाल निशंक पहले ही यह जानकारी दे चुके हैं कि कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुईस्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जल्द विचार-विमर्श किया जाएगा और ये परीक्षाएंफरवरी के बाद ही कराई जाएंगी। डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने यह बात कही थी।
आम तौर पर बोर्ड की प्रैक्टिकलपरीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं देरी से आयोजित होंगी।माना जा रहा है कि शिक्षा मंत्री मार्च और अप्रैल में परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा कर सकते हैं।
अनलाइन माध्यम से नहीं होंगी परीक्षाएं
वहीं दूसरी ओर सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं के माध्यम को लेकर उठ रही शंकाओं को समाप्त करते हुए कहा कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी। अनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराने का फिलहाल कोई विचार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!