बिग ब्रेकिंग

123 साल पुराने कानून में केंद्र सरकार ने किया बदलाव, राज्यसभा से महामारी संशोधन विधेयक 2020 पास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी । राज्यसभा में शनिवार को महामारी रोग विधेयक (संशोधन) विधेयक 2020 पास हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ड़ हर्षवर्धन ने संसद में विधेयक पेश किया। राज्यसभा में डा. हर्षवर्धन ने कहा, श्कोरोना से जुड़े कलंक के कारण, कई स्वास्थ्यकर्मियों जिसमें डक्टरों, पैरामेडिक्स शामिल हैं, उनका किसी न किसी रूप में अपमान किया गया। केंद्र सरकार ने इस स्थिति पर कार्रवाई की और पाया कि इस तरह की घटनाओं के खिलाफ एक कानून, एक निषेधात्मक तंत्र की आवश्यकता है।
बता दें कि इस विधेयक में महामारी के दौरान देश में डक्टर्स, नर्स, आशा कार्यकर्ताओं की सुरक्षा, जबकि हमला करने वालों के लिए सजा का प्रावधान है। इसके तहत डक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को अधिकतम सात साल तक की सजा हो सकती है।
हमला करने वालों पर 50 हजार से 2 लाख के जुर्माने का प्रावधान है। इसके अलावा तीन महीने से पांच साल की सजा भी हो सकती है। जबकि गंभीर चोट के मामले में अधिकतम 7 साल की सजा हो सकती है। ये गैरजमानती अपराध होगा। बता दें कि 123 साल पुराने कानून में केंद्र सरकार ने बदलाव किया है।
गौरतलब है कि संसोधित बिल को इस साल अप्रैल में देश के स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ हमलों के लिए कड़ी सजा देने के लिए महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करने के लिए सरकार अध्यादेश लाई थी।
वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि लकडाउन के दौरान चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 97 प्रवासी मजदूरों की सफर के दौरान मौत हुई। गोयल ने कहा कि ये आंकड़े राज्य सरकारों की ओर से मिले हैं। देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन शनिवार इसमें कमी आई। हालांकि, आंकड़ा 90 हजार के पार ही है। मगर, अच्छी बात यह है कि बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।बीते 24 घंटे में देश में 95,880 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह अद्यतन किए गए आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,247 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर85,619 गई है। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर53,08,015 हो गए हैं, जिनमें से10,13,964 लोगों का उपचार चल रहा है और42,08,432 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!