देश-विदेश

लासा बुखार से नाइजीरिया में इस साल 14 लोगों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

अबुजा, एजेंसी। नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य एबोनी में इस साल लासा बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। एबोनी में सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक हयासिंथ एबेनी ने बुधवार को अबकालिकी में संवाददाताओं को बताया कि मंगलवार तक लासा बुखार से संक्रमित करीब 29 मामले पाये गये और करीब 14 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। उन्होंने कहा कि साल की शुरुआत से अब तक एबोनी में इस बीमारी के करीब 110 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं। लासा बुखार चूहों की लार, मूत्र और मल के सम्पर्क में इंसानों के आने से फैलता है।
एबोनी में अत्यधिक संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार और संबंधित भागीदारों द्वारा तत्काल सहयोगात्मक प्रयास करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। राज्य सरकार ने रविवार को बताया कि चार जनवरी से 16 फरवरी के बीच दो स्वास्थ्य कर्मियों सहित करीब 25 लोग संक्रमित हुए। निदेशक ने लोगों से आग्रह किया कि वे चूहों को खाना देना बंद करें और साथ ही चूहों को अपने भोजन के संपर्क में भी नहीं आने दें। नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 2023 में लासा बुखार के 1,227 मामलों की पुष्टि हुई थी और करीब से 219 मरीजों को मौत हो गई थी।
लासा बुखार पैदा करने वाला वायरस पश्चिम अफ्रीका में पाया जाता है और पहली बार 1969 में लासा, नाइजीरिया में खोजा गया था। इस बीमारी का पता नाइजीरिया में दो नर्सों की मौत के बाद चला। यह बुखार चूहों से फैलता है और मुख्य रूप से सिएरा लियोन, लाइबेरिया, गिनी और नाइजीरिया सहित पश्चिम अफ्रीका के देशों में पाया जाता है जहां यह स्थानिक है। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित चूहे के मूत्र या मल से दूषित घरेलू खाद्य पदार्थों के संपर्क में आता है तो वह संक्रमित हो सकता है। यह भी फैल सकता है, हालांकि शायद ही कभी, अगर कोई व्यक्ति किसी बीमार व्यक्ति के संक्रमित शारीरिक तरल पदार्थ या आंख, नाक या मुंह जैसी श्लेष्मा झिल्ली के संपर्क में आता है। स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण अधिक आम है। फिर भी, लक्षण प्रकट होने से पहले लोग आमतौर पर संक्रामक नहीं होते हैं और आकस्मिक संपर्क जैसे गले लगने, हाथ मिलाने या किसी संक्रमित व्यक्ति के पास बैठने से संक्रमण नहीं फैल सकता है।
लक्षण आमतौर पर एक्सपोज़र के 1-3 सप्ताह बाद दिखाई देते हैं। हल्के लक्षणों में हल्का बुखार, थकान, कमजोरी और सिरदर्द शामिल हैं और अधिक गंभीर लक्षणों में रक्तस्राव, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी, चेहरे पर सूजन, छाती, पीठ और पेट में दर्द और झटका शामिल हैं। लक्षण प्रकट होने के दो सप्ताह के भीतर मृत्यु हो सकती है, आमतौर पर बहु-अंग विफलता के परिणामस्वरूप। सीडीसी नोट करता है कि बुखार से जुड़ी सबसे आम जटिलता बहरापन है। संक्रमित लोगों में से लगभग एक-तिहाई बहरेपन की विभिन्न डिग्री की रिपोर्ट करते हैं। ऐसे कई मामलों में, सुनवाई हानि स्थायी हो सकती है। गौरतलब है कि बुखार के हल्के और गंभीर दोनों ही रूपों में बहरापन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!