Uncategorized

15 मार्च से होगी समूह ग लिपिक के रिक्त 300 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। विभिन्न विभागों व नगर निकायों में समूह ग लिपिक के रिक्त 300 पदों के लिए 15 मार्च से तीन दिन तक ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रदेशभर के 30 परीक्षा केंद्रों में करीब बीस हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी किया। आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया कि विभिन्न विभागों में आशुलिपिक के 158 पदों के लिए 8,226 आवेदन हुए हैं, जबकि स्थानीय निकायों में लेखा लिपिक के 142 पदों के लिए 11,723 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग के सचिव ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि लेखा लिपिक पद के लिए तीन ऑनलाइन पेपर होंगे। जिसके तहत 15 मार्च को दो पालियों व 16 मार्च को प्रथम पाली में सुबह साढ़े नौ से साढ़े 11 बजे के बीच तीसरा व अंतिम पेपर होगा। इसी प्रकार आशुलिपिक पद के लिए भी तीन पेपर होंगे। जिनके तहत एक पेपर 16 मार्च को दूसरी पाली में दोपहर दो से चार बजे के बीच आयोजित होगा। 17 मार्च को सुबह व शाम दो पालियों में दो लिखित परीक्षा संपन्न करवाए जाएंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आठ मार्च से आयोग की वेबसाइट 222.ह्यह्यह्यष्.ह्वद्म.द्दश1.द्बठ्ठ पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाएंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
पहली बार होगा टैबलेट का प्रयोग: राज्य में ऑनलाइन परीक्षा के लिए पर्याप्त कम्प्यूटर केंद्रों की कमी है। विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में इनके अभाव के कारण अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, उत्तरकाशी व पौड़ी गढ़वाल में पायलट आधार पर 465 टैबलेट्स का प्रयोग ऑनलाइन परीक्षा में किया जा रहा है। शुक्रवार को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने टैबलेट पर परीक्षा को लांच किया। उन्होंने कहा कि इससे महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही अभ्यर्थियों को पहाड़ी क्षेत्र में लंबी यात्रा भी नहीं करनी पड़ेगी।
30 परीक्षा केंद्र – देहरादून में 11, नैनीताल में 06, हरिद्वार में 05 के अलावा पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ चंपावत, बागेश्वर में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!