बिग ब्रेकिंग

केरल के एर्नाकुलम में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में 3 धमाके, एक की मौत, 36 अन्य घायल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोच्चि, एजेंसी। केरल के एर्नाकुलम इलाके में रविवार सुबह 9 बजे के करीब कन्वेंशन सेंटर में एक के बाद एक तीन धमाके हुए। इन धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 36 अन्य घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों में दो की हालतं गंभीर बनी हुई है। बताया जा रहा है कि जिस समय यह धमाके हुए उस समय कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के गवाहों की प्रार्थना सभा चल रही थी। प्रार्थना सभा में 2000 से अधिक लोग मौजूद थे। धमाका इतना तेज था कि जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर को हिलाकर रख दिया। तेज आवाज के बाद वहां भगदड़ भी मच गई। कई लोग जान बचाकर यहां-वहां भागने लगे। घटना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर इलाके की घेराबंदी कर दी है।
राज्य के पुलिस महानिदेशक डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा,”आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में हमने देखा कि एक क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। हमारे अतिरिक्त डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी।”
एक अधिकारी सहित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की आठ सदस्यीय टीम बम विस्फोट के बारे में पूछताछ करने के लिए केरल जा रही है। एनएसजी ने आज एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी इलाके में ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में हुए विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक इकाई को दिल्ली से केरल भेजा है। डीजीपी ने लोगों से सोशल मीडिया पर भड़काऊ या नफरत वाले संदेश प्रसारित नहीं करने को कहा। ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।
केरल के एर्नाकुलम में हुए विस्फोट पर केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा, “इस घटना के संबंध में केंद्रीय एजेंसियों ने पहले ही जांच शुरू कर दी है। मुझे यकीन है कि वे घटना के विवरण तक जाएंगे और पता लगाएंगे कि इसके कारण क्या हैं और इस घटना के पीछे कौन हैं। मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहूंगा कि घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाए। हम जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे और फिर आगे की कार्रवाई करेंगे।” मुरलीधरन ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक शक्तिशाली विस्फोट उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।
एक प्रत्याक्षदर्शी ने बताया कि कन्वेंशन सेंटर के अंदर हम सभी प्रार्थना में व्यस्त थे। फिर, अचानक, एक विस्फोट हुआ। तीन-चार विस्फोट हुए। मैं किसी तरह भागने में कामयाब रहा और अपनी जान बचाई। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि प्रार्थना में भाग लेने वालों में से अधिकांश अंगमाली के निवासी थे। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि पहला विस्फोट हॉल के बीच में हुआ और दूसरा और तीसरा विस्फोट कुछ ही सेकंडों में हुआ। मुझे बताया गया कि दो विस्फोट हुए और आग लग गई। सबसे पहले, एक बड़ा विस्फोट हुआ। दूसरा छोटा था। एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं। 25 में से 6 व्यक्ति आईसीयू इकाई में हैं। लगभग 2,000 लोग वहां मौजूद थे।
इस घटना को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। एर्नाकुलम में सभी शीर्ष अधिकारी मौजूद हैं। डीडीपी घटनास्थल पर पहुंज गए हैं। हम इस घटना को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है और दो लगों की हालत गंभीर है।

 

केरल विस्फोट मामला: एक शख्स ने पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण, ली धमाके की जिम्मेदारी
कोच्चि, एजेंसी। केरल में कोच्चि के एक व्यक्ति ने त्रिशूर जिले के कोडकारा थाना में रविवार को आत्मसमर्पण कर दिया और कबूल किया कि उसने यहां कलामस्सेरी में ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा में शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) लगाया था। जमरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में हुए कई विस्फोटों में एक महिला की मौत हो गई तथा कई अन्य श्रद्धालु घायल हो गए। यह घटना सुबह 9.45 बजे हुई जब लगभग 2,400 लोग प्रार्थना के लिए वहां इकट्ठे हुए थे।
पुलिस ने उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया क्योंकि उसने खुद को कोच्चि का मूल निवासी बताया था। सूत्रों ने बताया कि उससे पूछताछ की जा रही है। सिलसिलेवार धमाकों के बाद पुलिस ने संवेदनशील 14 जिलों समेत पूरे राज्य में अलर्ट के निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य से आने-जाने वाले सभी वाहनों की सीमावर्ती इलाकों में जांच की जा रही है। इस बीच एनआईए समेत विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​मौके पर पहुंच गईं। यह धमाका तीन दिवसीय प्रार्थना के आखिरी दिन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!