उत्तराखंड

तहसील दिवस पर 36 समस्याएं दर्ज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में तहसील सभागार में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें पेयजल, अतिक्रमण, राजस्व, जल जीवन मिशन आदि से सम्बन्धित 36 समस्याएं दर्ज हुई, जिसमें से अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। तहसील दिवस में अधिशासी अभियंता जल संस्थान के न पहुँचने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो समस्याएं मौके पर निस्तारित नहीं हो पाई हैं, सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को प्रेषित किया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि प्रत्येक समस्या एवं शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए तय समय सीमा के भीतर निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि फील्ड भ्रमण, स्थलीय निरीक्षण करते हुए समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि गलत रिपोर्टिंग न करें, गलत रिपोर्टिंग करने वालों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जायेगा।
प्रमुख समस्याओं में शान्ति देवी ने बेटों द्वारा घर से निकाले जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम को उनके आवास भेजकर कार्यवाही करते हुए समस्या का समाधान किया। प्रभाकर मिश्रा ने अपने जीर्ण-क्षीण भवन को गिराने में किरायेदारों द्वारा विरोध करने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को मौका मुआयना करते हुए प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। महिलाप सिंह ने गांव की सरहद निर्धारण की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने सीओ चकबन्दी को गांव की सरहद निर्धारण हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सरिता देवी ने गलत एवं अवैध तरीके से पड़ोसी द्वारा रास्ता निकालने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर मौका मुआयना करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये। शादाब आलम ने मुस्तफाबाद में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्य पूर्ण कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने एक माह के भीतर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश जल संस्थान के अभियंता के लिए दिये। ग्राम प्रधान यशपाल सिंह ने राजस्व एवं वन विभाग की भूमि पर व्यक्ति विशेष द्वारा कब्जा करके खेती करने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व तथा वन विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से मौके की पैमाइश करने तथा फसल को सुरक्षित काटकर राजस्व जमा कराने के निर्देश दिये। मौहम्मद असलम ने ग्राम कासमपुर में मण्डी समिति द्वारा खराब सड़क बनाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने थर्ड पार्टी जांच कराने के निर्देश दिये। मौहम्मद असलम ने अपनी दूसरी शिकायत में कहा कि जीआईसी को जाने वाले रास्तें को कुछ व्यक्तियों द्वारा तोड़कर अतिक्रमण किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को शीघ्रता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह, तहसीलदार यूसुफ अली, परियोजना निदेशक केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पंचायतराज अधिकारी अतुल प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, वैयक्तिक अधिकारी सुदेश कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!