देश-विदेश

अमरीकी संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे 500 लोग गिरफ्तार, इजरायल के समर्थन का विरोध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल के अभियान में अमरीका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में कांग्रेस (संसद) के बाहर प्रदर्शन कर रहे करीब 500 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन का आयोजन ‘जेविश वॉयस फॉर पीस’ ने किया था। प्रदर्शनकारियों में कई लोगों ने ‘हमारे नाम पर नहीं’ शब्द लिखे शर्ट पहने हुए थे। प्रदर्शनकारी जब कांग्रेस भवन की लॉबी के फर्श पर बैठे थे, तो पुलिस ने उन्हें घेर लिया। प्रदर्शनकारियों ने एक बड़ा बैनर लहराया, जिस पर ‘संघर्ष विराम’ लिखा हुआ था। इजरायल की बमबारी से घिरी गाजा पट्टी में मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है।
जेविश वॉयस फॉर पीस ने कहा कि लगभग 10,000 लोगों ने राजधानी की सडक़ों पर इस मुद्दे को लेकर जुलूस निकाला। प्रगतिशील यहूदी संगठन ने एक्स पर लिखा कि इजऱायल द्वारा फ़िलिस्तीनियों पर चल रहे उत्पीडऩ में अमरीका की मिलीभगत पर जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए हमने कांग्रेस का घेराव किया। उधर अमरीकी पुलिस ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से इमारत खाली करा ली है और गिरफ्तारियां कर रहे हैं। इजऱायल ने गाजा पट्टी पर ‘संपूर्ण घेराबंदी’ कर दी है, जिसके कारण 20.30 लाख निवासियों के लिए भोजन, पानी, बिजली और चिकित्सा आपूर्ति तक पहुंच अवरुद्ध हो गई है।
इजऱायली अधिकारियों ने कहा था कि हमास के हमले में कम से कम 1,400 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे और 199 अन्य को बंदी बना लिया गया है। इस हमले के बाद से इजऱायल ने एक विनाशकारी अभियान शुरू किया। फ़िलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजरायल की ओर से की गयी बमबारी में 3,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से एक तिहाई बच्चे हैं। गाजा पर इजरायली हमलों और घेराबंदी की सामूहिक रूप से आलोचना की गई है और पूरे मध्य पूर्व तथा उसके बाहर व्यापक गुस्सा पैदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!