पौड़ी गढ़वाल के कुरख्याल गांव में एक साथ मिले 57 कोरोना संक्रमित

Spread the love

-कुरख्याल गांव को प्रशासन ने किया सील, रीठाखाल बाजार पांच दिन के लिए बंद
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के एकेश्वर ब्लॉक में भी तेजी से कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है। ब्लॉक के कुरख्याल गांव में एक साथ 57 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये है। एक ही दिन में इतनी अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने से लोगों में भय बना हुआ है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेट कर दिया है। साथ ही उन्हें दवाई की किट भी वितरित कर दी है। उपजिलाधिकारी सतपुली संदीप कुमार ने बताया कि कुरख्याल गांव में आम जनमानस में कोविड 19 की प्रसार की संभावना के दृष्टिगत ग्राम कुरख्याल को तत्काल प्रभाव से सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। साथ ही ग्राम कुरख्याल की आबादी से सटे रीठाखाल बाजार को कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की दृष्टिगत अगले पांच दिन तक बंद करने के आदेश दिये है।
एकेश्वर ब्लॉक के प्रमुख नीरज पांथरी ने बताया कि ब्लॉक के अधिकांश गांवों के लोगों में इस समय वायरल फीवर और खांसी के लक्षण है। कई दिनों से लोग गांवोें में बीमार पड़े हुए है। उन्होंने बताया कि विगत 11 मई को रीठाखाल में कुरख्याल, चैधार सहित अन्य गांवों के 141 ग्रामीणों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिये गये। जिनकी रिपोर्ट आ गई है। कुरख्याल गांव के करीब 57 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटीसैंण और नौगांवखाल की टीम को उक्त गांवों में भेजा गया है। स्वास्थ्य टीम ने कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेट कर दिया है। साथ ही संक्रमितों को दवाईयों की किट उपलब्ध करा दी है। ब्लॉक प्रमुख ने बताया कि ग्रामीणों में वायरल फीवर और खांसी के लक्षण को देखते हुए जल्द ही ब्लॉक के सासौ और एकेश्वर में कोरोना जांच के लिए शिविर लगाया जायेगा। उन्होंने वायरल फीवर और खांसी के लक्षण वाले ग्रामीणों से शिविर में आकर अपनी कोविड जांच कराने की अपील की है। ब्लॉक प्रमुख ने शादियों और अन्य समारोहों में शामिल होने के लिए शहरों से आने वाले प्रवासियों और ग्रामीणों से सरकार की ओर से जारी कोविड गाइड लाइन का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य पहने और सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करेें।

उपजिलाधिकारी सतपुली संदीप कुमार ने बताया कि कुरख्याल गांव में 57 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। साथ ही रीठाखाल बाजार को पांच दिन के लिए बंद कर दिया है। प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पाटीसैंण को निर्देशित किया गया है कि समय-समय पर ग्राम कुरख्याल में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आये व्यक्तियों की पहचान, प्राइमरी व्यक्तियों के कॉन्टेक्ट के आइसोलेशन, चिकित्सीय परीक्षण करें। साथ ही खंड विकास अधिकारी एकेश्वर/नोडल अधिकारी बीआरटी को भी घोषित कंटनेमेंट जोन में आवश्यकतानुसार राशन आदि दैनिक उपयोग की सामग्री की आपूर्ति के लिए पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया गया है। एसडीएम ने बताया कि कुरख्याल गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और क्षेत्रीय राजस्व कर्मी मौजूद है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांखाल के प्रभारी डॉ. जफर ने बताया कि एकेश्वर ब्लॉक के कुरख्याल गांव में 58 कोरोना संक्रमितों को दवाई की किट और बुखार और खांसी के लक्षण वाले 11 लोगों को दवाई की किट वितरित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!