बिग ब्रेकिंग

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर लगा 7 किमी लंबा जाम, बाजारों में उमड़ी भीड़

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिवाली के त्योहार के मददेनजर दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर भारी भीड़ है। ज्यादातर मार्केट से सटी मुख्य सड़कों पर खरीददारी करने वाले लोगों के कारण भीड़ होने से जाम की समस्या है।
वहीं, एनसीआर के गुरुग्राम में वाहनों के पहिए उस समय थम गए जब सिरहौल बर्डर से सिग्नेचर टावर तक दिल्ली- गुरुग्राम एक्सप्रेस वे पर करीब 7 किलोमीटर लगा लंबा जाम लग गया। ऐसे में लोग कई घंटों तक जाम में फंसे रहे। हालांकि पुलिस को ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।
दरअसल, दिवाली और धनतेरस की खरीदारी के लिए रोजाना बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जिससे सड़कों पर वाहनों की तादाद काफी अधिक बढ़ गई है।
शुक्रवार को दिल्ली के आइटीओ चौराहा, कश्मीरी गेट, यमुना बाजार, मजनूं का टीला, शास्त्री पार्क, अक्षरधाम, एनएच-9, पीरागढ़ी चौक, आजादपुर चौक, वेलकम चौक, सिग्नेचर ब्रिज, मधुबन चौक, राजा गार्डन चौक, द्वारका चौक, दयाराम चौक, आली गांव, खजूरी चौक, बदरपुर सहित दिल्ली के विभिन्न इलाकों में भीषण जाम लग गया। इससे लोगों को दस मिनट की दूरी तय करने में घंटों का समय लगा।
डीटीसी में बसों में बैठे लोग घंटों जाम में फंसने की वजह से बसों से उतरकर पैदल चलने को मजबूर हुए। करोल बाग में भी चक्का जाम के कारण भीषण जाम लग गया। देरी के कारण मजबूर होकर दो पहिया वाहन चालकों को फुटपाथ पर चलने को मजबूर होना पड़ा।
कोरोना संक्रमण के दो साल बाद बाजारों में लोगों की भीड़ है। दिवाली के त्योहार की खरीददारी को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ दिल्ली की लाजपत नगर मार्केट में देखने को मिली। यहां मार्केट की भीड़ की लोगों ने सोशल मीडिया पर भी तस्वीर शेयर की है। हालांकि दुकानदारों का कहना है कि खरीदारी करने वाले लोगों से मास्क पहनकर आने की अपील की गई है। लेकिन दिवाली की खरीदारी को लेकर भीड़ के आगे कोई नियम फलो नहीं हो रहे हैं।
दीवाली के चलते सड़कों पर बढ़ रही वाहनों की संख्या से शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर और बढ़ गया। वाहनों के धुएं से दिल्ली के चार इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। इन जगहों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार चला गया। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 262 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।
बृहस्पतिवार को यह 232 था। 24 घंटे के भीतर ही इसमें 30 अंकों की बढ़ोतरी हो गई। वहीं, दिल्ली के चार इलाके ऐसे हैं जहां एयर इंडेक्स 300 को पार करके बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। इसमें वजीरपुर, मुंडका, आनंद विहार और एनएसआईटी द्वारका शामिल हैं। वहीं एनसीआर के शहरों में एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 312, गाजियाबाद का 300, ग्रेटर नोएडा का 246, गुरुग्राम का 242 एवं नोएडा का 258 दर्ज किया गया। सफर का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद कम ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!