देश-विदेश

कंजर्वेटिव पार्टी के लिए आसान नहीं होगा नए पीएम का चुनाव, चुन भी लिया तो सामने चुनौतियों का पहाड़

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद संभावित दावेदारों को लेकर अटकलों का दौर जारी है। समाचार एजेंसी रायटर ने अपनी रिपोर्ट में बोरिस जनसन (ठवतपे श्रवीदेवद) और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्रीाषि सुनक को संभावित दावेदारों में सबसे अग्रणी बताया है। इसकी कई वजहें बताई जा रही हैं। हालांकि दावेदारों को सोमवार तक कंजर्वेटिव सांसदों से 100 वोट हासिल करने होंगे, ताकि वे आगे की प्रतियोगिता में बने रह सकें। आइए इस रिपोर्ट में जानें ब्रिटेन के सियासी गलियारों से क्घ्या संकेत मिल रहे हैं और कंजर्वेटिव पार्टी के लिए नया पीएम चुनना कितना चुनौतीपूर्ण है।
लिज ट्रस का उत्तराधिकारी चुनने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी में नामांकन प्रक्रिया गुरुवार शाम से शुरू हो गई। यह प्रक्रिया सोमवार दोपहर दो बजे तक जारी रहेगी। अगर दो से ज्यादा उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन पत्र भरे तो उन्हें दो प्रत्याशी होने तक वोटिंग होगी। इसके बाद दो प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा और विजयी प्रत्याशी प्रधानमंत्री बनेगा। यह प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी। अगर एक ही नामांकन प्राप्त हुआ या किसी प्रत्याशी पर आम सहमति बन गई तो मतदान नहीं होगा और पहले ही उसका नाम प्रधानमंत्री पद के लिए घोषित कर दिया जाएगा।
संभावित दावेदारों के बीच से विजेता की घोषणा सोमवार या अगले शुक्रवार को की जाएगी। बोरिस जनसन औराषि सुनक को प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। विश्घ्लेषकों का कहना है कि बोरिस जनसन अगला आम चुनाव जीत सकते हैं लेकिन उन पर जिस तरह से आरोप लगे हैं उससे यह भी हो सकता है कि वे कंजर्वेटिव सांसदों के 100 मतों की सीमा तक न पहुंच पाएं। हालांकि जनमत सर्वेक्षणों में कहा गया है कि यदि अभी राष्ट्रीय चुनाव करा दिए जाएं तो मुमकिन है कि सभी कंजरवेटिव दिग्घ्गज हार जाएं।
फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि बोरिस जानसन यदि सत्घ्ता में वापसी करते हैं तो यह ब्रिटेन की सियासत के लिए श्हास्यास्पदश् स्थिति होगी। वहीं सट्टेबाजों के पूर्वानुमानों में ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्रीाषि सुनक सबसे प्रबल दावेदार के तौर पर उभर रहे हैं जबकि जनसन को दूसरे स्घ्थान पर बताया जा रहा है। तीसरे स्थान पर पेनी मोर्डंट का नाम आ रहा है जो पूर्व रक्षा मंत्री हैं। पेनी मोर्डंट पार्टी के सदस्यों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। पिछली बार पेनी मोर्डंट तीसरे स्थान पर आए थे।
ऋषि सुनक जिन्होंने लिज ट्रस की वित्तीय योजना से अर्थव्यवस्था को खतरा बताया था, साथ ही बोरिस जनसन के खिलाफ विद्रोह को हवा देने में मदद्गार भूमिका निभाई थी, उनके चयन में समस्घ्या यह है कि वह अभी भी पार्टी के कुछ सदस्यों के बीच अलोकप्रिय बने हुए हैं। यानीाषि सुनक और बोरिस जनसन लोकप्रिय होने के बावजूद पार्टी के भीतर में प्रतिकूल स्थितियों का सामना कर रहे हैं। पेनी मोर्डंट (च्मददल डवतकंनदज) को एक नए चेहरे के रूप में देखा जा रहा है लेकिन लोकप्रियता के मामले में जानसन और सुनक से पीटे हैं। यही कारण है कि कंजर्वेटिव पार्टी के लिए नया पीएम चुनना बेहद चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है।
मजेदार बात यह कि इनमें से किसी दिग्घ्गज ने अभी तक अपनी उम्घ्मीदवारी की औपचारिक घोषणा नहीं की है। मौजूदा वक्घ्त में ब्रिटेन के सियासी तापमान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2016 के ब्रेक्सिट वोट के बाद यह बेहद अस्थिर नजर आ रही है। भले ही कंजर्वेटिव पार्टी के पास संसद में बड़ा बहुमत है और अगले दो साल तक उसके आम चुनाव में जाने की संभावना नहीं है, लेकिन विपक्षी दलों, कुछ अखबारों और यहां तक कि उसके कुछ सांसदों ने भी आम चुनाव कराए जाने की जरूरत बताई है।
वहीं विश्लेषकों का कहना है कि ब्रिटेन की कमान जो भी संभाले उसके सामने चुनौतियों का पहाड़ खड़ा होगा। नए नेता को एक ऐसी अर्थव्यवस्था विरासत में मिलेगी जो मंदी की ओर बढ़ रही है। देश में बढ़ती ब्याज दरों और 10: से अधिक मुद्रास्फीति के साथ लाखों लोगों को जीवन-यापन की दुश्घ्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। ताजा सर्वेक्षणों से पता चला है कि ब्रिटिश कारोबारियों ने अपने खर्चों पर लगाम लगाई है। वहीं सार्वजनिक उधारी के उम्मीद से बदतर आंकड़े गंभीर आर्थिक चुनौतियों का इशारा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!