बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार विधानसभा में 8 करोड़ से होगें विद्युत कार्य, अंडर ग्राउण्ड होगी लाइन : हरक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में अब आबादी के बीच से गुजर रही विद्युत लाइन और क्षतिग्रस्त पोलों से छुटकारा मिल जायेगा। ऊर्जा मंत्री ने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में सब स्टेशन की बोल्टेज क्षमता बढ़ाने, सब स्टेशन शिफ्ट करने, आबादी के बीच से गुजर रही विद्युत लाइन को शिफ्ट करने, क्षतिग्रस्त पोलों को बदलने, स्ट्रीट लाइन के लिए अतिरिक्त फेज खिंचने, लंबे स्पान में विद्युत पोल स्थापित करने के लिए करीब 8 करोड़ की स्वीकृत दी है। डेढ़ माह में यह कार्य शुरू हो जायेगें। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के कोटद्वार नगर निगम सहित आठ नगर निगमों में विद्युत लाइन को अंडरग्राउंड किया जायेगा। इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे।
शनिवार को कैंप कार्यालय में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि आज यूपीसीएल के ऊपर काम का दबाव है। उस लिहाज से मैन पॉवर नहीं है। स्वीकृत ढांचे में भी चार हजार पद खाली हैं। जल्द यूपीसीएल के ढांचे का पुनर्गठन किया जाएगा। कर्मचारियों के पदों को बढ़ाया जाएगा। खाली पदों को भरा जाएगा। जहां ज्यादा और जल्द जरूरत होगी, उन पदों को उपनल, आउटसोर्स के जरिए भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 26 लाख बिजली उपभोक्ता है, जब ऊर्जा निगम का ढांचा तैयार किया गया था उस समय करीब 8 लाख उपभोक्ता थे। इसलिए यूपीसीएल के ढांचे का पुनर्गठन किया जाना जरूरी है। ऊर्जा मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि कोटद्वार के विभिन्न क्षेत्रों के अंतर्गत स्थापित सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाने के लिए 40.10 लाख, सब स्टेशन को शिफ्ट करने के लिए लिए 45 लाख, एलटी लाइन के स्थान के एलटी एबी केबल स्थापित करने के लिए 250 लाख, आर्मी कैंटीन से गूड्डू चौहान के घर तक 11 केवी लाइन जोकि आबादी क्षेत्र से होकर गुजर रही है को शिफ्ट करने के लिए 25.40 लाख, कौड़िया चौराहे से सब्जी मंडी तक 33 केवी लाइन जोकि घनी आबादी क्षेत्र से होकर गुजर रही है को शिफ्ट करने के लिए 110.50 लाख, नजीबाबाद चौक से राजकीय चिकित्सालय तक 11 केवी लाइन को शिफ्ट करने के लिए 20.50 लाख, क्षतिगस्त पोल बदलने के लिए 27.95 लाख, लंबे स्पान में विद्युत पोल स्थापित करने के लिए 27.95 लाख, स्ट्रीट लाइट के लिए अतिरिक्त फेज खिंचे जाने के लिए 96.50 लाख, घनी आबादी के क्षेत्र से गुजर रही 11केवी लाइन को शिफ्ट करने के लिए 80 लाख, कालाबड़, हरेंद्र नगर, मेडिकल कॉलेज, हल्दूखाता, आमपड़ाव में घनी आबादी के बीच से गुजर रही 33 केवी लाइन को शिफ्ट करने के लिए 45 लाख, 132 केवी सब स्टेशन जशोधरपुर से ग्राम सिम्बलचौड़ तक विभिन्न स्थानों में आबादी के बीच से गुुजर रही 33 केवी लाइन को शिफ्ट करने के लिए 10 लाख, फॉरेस्ट कॉलोनी कोटद्वार में 11केवी फिडर निर्माण के लिए 15 लाख सहित करीब 794.40 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृति कर दी गई है। इस मौके पर काबीना मंत्री के जनसंपर्क अधिकारी सीपी नैथानी, भाजपा के वरिष्ठ नेता भुवनेश खरक्वाल, विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता आरआर सिंह आदि मौजूद थे।

लालढांग-चिल्लरखाल सड़क का 80 प्रतिशत काम पूरा
कोटद्वार। स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि चार साल से वह लालढांग-चिल्लरखाल मोटर मार्ग निर्माण के लिए संघर्ष कर रहे थे। उनका संघर्ष रंग लाया है। केंद्र सरकार से इस मोटर मार्ग बनाने के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। लालढांग-चिल्लरखाल मोटर मार्ग के लिए लोक निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। सड़क और पुलों का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। तीन माह में इस मोटर मार्ग पर यातायात शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बनने से कोटद्वार की जनता को लाभ मिलेगा। मार्ग बनने से जहां हरिद्वार, देहरादून जाने में समय और आर्थिक बचत होगी।

जल्द होगा टाइगर सफारी का उदघाटन
कोटद्वार। स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि कॉबेर्ट पार्क में 26 करोड़ की लागत से टाइगर सफारी का निर्माण किया जा रहा है। एक बाड़ा बनकर तैयार हो गया है और दूसरा बाड़ा तैयार किया जा रहा है। म्यूजियम, झील, प्रशासनिक भवन सहित अन्य निर्माण कार्य शुरू हो गये है। मंत्री ने बताया कि जल्द ही टाइगर लाकर टाइगर सफारी का उदघाटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कण्वाश्रम में रेस्क्यू/जू सेंटर का निर्माण चल रहा है। यह साढ़े 9 करोड़ रूपये का प्रोजेक्ट है। इसके लिए साढ़े 3 करोड़ रूपये जारी कर दिये है।

12 महिने खुलेगा कोल्हूचौड़
कोटद्वार। स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि कोल्हूचौड़ को आधुनिक तरीके से विकसित किया जा रहा है। वहां चार हर्टस बनाई जा रही है। कोल्हूचौड़ को 12 महिने खोलने के लिए योजना बनाई जा रही है। इसके लिए खोह नदी पर रपटे बनाये जायेगें और दो रपटों का निर्माण कार्य चल रहा है। इसकेअलावा कोल्हूचौड़ क्षेत्र में झीले बनाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!