बिग ब्रेकिंग

राजस्व पुलिस व्यवस्था होगी खत्म! अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी की पुष्कर सिंह धामी की मांग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद विधानसभा अध्यक्षातु खंडूड़ी ने उत्तराखंड में राजस्व पुलिस की व्यवस्था को तत्काल खत्म करने की मांग की। उन्होंने राजस्व इलाके में रेगुलर पुलिस बल के थाने स्थापित करने का आग्रह किया है। विस अध्यक्षातु खंडूड़ी भूषण ने सीएम पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर यह मांग उठाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज भी कई क्षेत्रों में राजस्व पुलिस व्यवस्था जारी है, जिससे कानून व्यवस्था बनाए रखने में परेशानी हो सकती है।
कहा कि आज के आधुनिक युग में जहां सामान्य पुलिस विभाग में पूरे देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में पीड़ित जीरो एफआईआर दर्ज कराकर अपनी शिकायत पंजीत करा सकता है। वहींाषिकेश शहर से मात्र 15 किमी की दूरी पर राजस्व पुलिस, जिसके पास आधुनिक हथियार तथा जांच हेतु किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है। वे जांच कर रहे है। यह जानकर अत्यन्त ही पीड़ा होती है।
खंडूड़ी का कहना था कि यदि गंगा भोगपुर में सामान्य पुलिस बल कार्य कर रहा होता, तो निश्चित रूप से प्रदेश की बेटी अंकिता आज हमारे मध्य होती और आम जनता में सरकारी कार्यप्रणाली के प्रति इतना रोष व्याप्त नहीं होता। उन्होंने तत्काल प्रभाव में राजस्व पुलिस की व्यवस्था को समाप्त कर पुलिस चौकी एवं थाना स्थापित करने का मुख्यमंत्री से आग्रह किया, जिससे भविष्य में इस प्रकार की अप्रिय घटना दुबारा घटित न हो।
राजस्व पुलिस मामला दर्ज होने के चार दिन बाद भी गंभीर नहीं दिखी। रेगुलर पुलिस को जांच मिलने के बाद घटना का खुलासा हो पाया। 19 सिंतबर को पटवारी चौकी उदयपुर तल्ला में गुमशुद्गी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। मामले में एसडीएम यमकेश्वर ने पटवारी के जवाब-तलब की बात कही।
18 सितंबर को घटना के बाद राजस्व चौकी में गुमशुद्गी लिखवाई, लेकिन चार दिन राजस्व पुलिस हाथ पर हाथ रखे बैठी रही। यदि राजस्व पुलिस तत्परता दिखाती तो जल्द खुलासा हो सकता था। खास बात यह है कि राजस्व पुलिस ने मामले में जांच तक शुरू नहीं की। इसके बाद मामला लक्ष्मणझूला पुलिस को ट्रांसफर कर दिया गया। रेगुलर पुलिस के पास मामला आने के बाद हत्या की गुत्थी सुलझी। पुलिस ने गहन जांच के बाद भाजपा नेता के बेटे वनत्रा रिजर्ट के मालिक पुलकित आर्य सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर मर्डर का खुलासा किया था।
अंकिता मर्डर केस में राजस्व पटवारी की भूमिका पर लोगों ने सवाल उठाए। आक्रोशित लोगों ने एसडीएम प्रमोद कुमार से शिकायत की। वहीं, एसडीएम ने भी मामले जांच की बात कही। रिजर्ट की रिस्पेशनिस्ट अंकिता भंडारी की गुमशुद्गी का मामला उदयपुर पल्ला के प्रभारी पटवारी के पास पहुंचा था।
जब अंकिता के परिजन पटवारी चौकी पहुंचे, तो परिजनों का आरोप था कि पटवारी ने उन्हें चौकी के बाहर करीब ढाई घंटे तक बैठा कर रखा। साथ ही मामले में लापरवाही का आरोप भी लगाया। वहीं, प्रभारी एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि मामले में कहीं लापरवाही हुई है, तो मामले की जांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!