उत्तराखंड

मुख्यमंत्री खिलाडी प्रोत्साहन के सफल क्रियान्वयन को लेकर सीडीओ ने ली बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह की अध्यक्षता में जिला स्तरी पर्यवेक्षण समिति की बैठक हुई। जिसमें प्रतिभावान खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया हेतु तिथि निर्धारित की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि पूरी पारदर्शिता के साथ प्रतिभावान खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाए। प्रत्येक ब्लाक एवं नगर पालिका में खेल प्रतियोगिता के आयोजन हेतु एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक करते हुए स्थान चयन किया जाए। शिक्षा, युवा कल्याण, जल संस्थान, नगर पालिका और चिकित्सा विभाग प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु क्रीडा विभाग को पूरा सहयोग प्रदान करें।
मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत नगर पालिका एवं नगर पंचायत स्तर पर 23 एवं 24 अगस्त को और विकासखंड स्तर पर 27 एवं 28 अगस्त 2024 को चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जनपद स्तर पर 31 अगस्त से 17 सितंबर 2024 तक स्पोर्ट्स स्टेडियम गोपेश्वर में चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर 14 से 23 वर्ष के 100 बालक एवं 100 बालिकाओं का चयन किया जाएगा। योजना के तहत 14-17 आयु वर्ग, 17-19 आयु वर्ग, 19-21 आयु वर्ग और 21-23 आयु वर्ग में कुल 12 खेलों में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रत्येक आयु वर्ग में 25 बालक एवं 25 बालिकाओं का चयन किया जाएगा। चयनित खिलाड़ियों को एक वर्ष तक रु.2000/प्रतिमाह छात्रवृत्ति और खेल उपकरण किट के लिए 10 हजार रुपये की धनराशि एक मुश्त प्रदान की जाएगी।
जिला क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि चयन प्रक्रिया में बॉक्सिंग, जूड़ो, कराटे, बैडमिंटन, ताईक्वाड़ों, बॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, कबड्डी खेलों में प्रत्येक आयु वर्ग और प्रत्येक खेल में दो-दो खिलाड़ी और एथलेटिक्स में प्रत्येक आयु वर्ग में तीन-तीन खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इस प्रकार जनपद स्तर पर 100 बालक एवं 100 बालिकाओं का चयन मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत किया जाएगा।
जिला स्तरीय पर्यवेक्षण समिति की बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 बीपी सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी धर्म सिंह रावत, जिला क्रीड़ा अधिकारी गिरीश कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी दीपक बिष्ट, जयवीर रावत आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!