बिग ब्रेकिंग

कोरोना: हिमाचल में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक, एक सैंपल की रिपोर्ट पजिटिव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शिमला ,एजेंसी। हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरियंट के पहले मामले की पुष्टि हुई है। हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिक संस्थान पालमपुर से जांच के लिए भेजे नमूनों में एक महिला मरीज में यह वेरियंट पाया गया। सैंपल मई में जांच के लिए भेजा गया था। अब महिला स्वस्थ है। उधर, प्रदेश में करीब एक सप्ताह बाद नए मामले बढ़ गए हैं। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि कोविड को लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। संक्रमण के बढ़ने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।
उन्होंने कहा कि सब अस्पतालों को अगस्त तक अक्सीजन की मेनीफील्ड पाइपलाइन से भी जोड़ने के निर्देश दिए। बता दें बीते दिन जिनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए दिल्ली भेजे गए 76 सैंपलों में डेल्टा वेरिएंट मिला था। इसके अलावा 109 सैंपलों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी। हिमाचल से दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फर डिजिजिज कंट्रोल लैब में 1113 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। आठ सैंपलों में कप्पा स्ट्रेन भी पाया गया था। राज्य में भी बाहरी देशों के स्ट्रेन प्रवेश कर चुके हैं। अब डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले की भी पुष्टि हुई है।
ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि पड़ोसी राज्य पंजाब में दो डेल्टा प्लस के वेरिएंट मामले आए हैं। प्रदेश में सैलानियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। पंजाब, हरियाणा, यूपी, दिल्ली, चंडीगढ़ समेत गुजरात और महाराष्ट्र से सैलानी यहां घूमने आ रहे हैं। ऐसे में जाने-अनजाने में डेल्टा प्लस वेरिएंट के प्रदेश पहुंचने से भी नकारा नहीं जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के बाकी वेरिएंट के मुकाबले, डेल्टा प्लस वैरिएंट फेफड़ों तक जल्दी और आसानी से पहुंच जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ये वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है या इससे गंभीर कोरोना हो सकता है।
उधर, प्रदेश गुरुवार को एक और कोरोना पजिटिव मरीज की मौत हो गई। मंडी में एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में कोरोना के 160 नए मामले आए हैं। चंबा जिले में 40, मंडी 32, बिलासपुर में 13, हमीरपुर 11, कांगड़ा 14, शिमला 14, सिरमौर 3, सोलन 12 ऊना 13, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में एक-एक नया मामला आया है। प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 202290 पहुंच गया है। इनमें से अब तक 197155 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सक्रिय कोरोना मामले1639 हैं। प्रदेश में अब तक 3464 संक्रमितों की मौत हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना की जांच के लिए13286 लोगों के सैंपल लिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!