उत्तराखंड

मसूरी में लगा रहा जाम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

मसूरी। होली के साथ मिली वीकेंड की टुट्टियां बिताकर घर लौट रहे पर्यटकों की भीड़ से रविवार सुबह से दोपहर तक मसूरी में जाम लगा रहा। पर्यटकों को मसूरी से निकलने में चार से पांच घंटे का समय लग गया। इस दौरान माल रोड, लाइब्रेरी बाजार, किक्रेग-लाइब्रेरी चौक-कैम्पटी रोड जीरो प्वाइंट तक वाहनों की कतार लगी रहीं। जाम के आगे पुलिस भी पूरी तरह नतमस्तक दिखाई दी। पुलिस का कोई ठोस प्लान न होने से पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
होली पर इस बार सीधे चार दिन की टुट्टी मिली। गुरुवार को होलिका दहन से लेकर रविवार तक केंद्रीय कर्मियों की टुट्टी थी, जबकि राजकीय कर्मियों में से बड़ी संख्या ऐसी थी, जिन्होंने शनिवार की टुट्टी लेकर सीधे चार दिन की टुट्टी का आनंद लिया। गुरुवार से ही मसूरी के लिए पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो शनिवार तक चलता रहा। ऐसे में मसूरी पूरी तरह पैक हो गई। नौबत यह आ गई कि पर्यटकों को ठहरने के लिए कमरे तक नहीं मिले और उन्हें वापस लौटना पड़ा। इसके बावजूद पुलिस ने दून से मसूरी आने-जाने के लिए कोई ट्रैफिक प्लान नहीं बनाया, जिसका परिणाम रविवार को मसूरी में जाम के रूप में सामने आया।
रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से ही माल रोड पर शहीद स्थल से लाइब्रेरी बाजार की ओर वापस लौटते पर्यटकों की गाड़ियों की कतारें लगनी शुरू हो गई, जिसने नौ बजे तक विकराल रूप से लिया। दोपहर तक ये हालात हो गए कि वाहन करीब दो से तीन घंटे अपनी जगह से सरक तक नहीं पाए। इस दौरान रिक्शा व अन्य माल वाहनों के बेतरतीब ढंग से बीच में घुस जाने से जाम खुलने के बजाय बढ़ता चला गया। हालात यह हुए कि पैदल चलने वालों का गुजरना मुश्किल हो गया। दोपहर लगभग डेढ़ बजे पुलिस ने किसी तरह यातायात सुचारू कराया। अवैध पार्किंग बनती है जाम की वजह
मसूरी में गांधी चौक पर लाइब्रेरी बिल्डिग के सामने दो लाइनों में खड़े दुपहिया समेत टैक्सी नंबर के दुपहिया वाहन हमेशा जाम की वजह बनते हैं। अवैध पार्किंग पर नगर पालिका एवं पुलिस-प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करते। यही हाल नेहरू मार्ग तथा माल रोड पर भी रहता है। वहां भी दुपहिया और रिक्शा अवैध पार्किंग बना लेते हैं। जिससे यातायात बाधित होता है। पिक्चर पैलेस से घंटाघर मार्ग पर भी सड़क किनारे दुपहिया की अवैध पार्किंग संचालित हो रही। दूसरी ओर किक्रेग में मोड का चौड़ीकरण होने के बाद पर्यटकों को कम बल्कि ट्रांसपोर्टरों एवं ठेकेदारों को ज्यादा सुविधा मिल रही। वहां पूरा दिन इनके वाहन खड़े रहते हैं। रविवार को आधा खाली हुआ मसूरी
शुक्रवार व शनिवार को मसूरी, धनोल्टी, बुराशखंडा, कैम्पटी तथा मसूरी-दून मार्ग पर बने सभी होटल व गेस्ट हाउस पूरी तरह पैक रहे। रविवार को पर्यटकों ने बड़ी संख्या में लौटना शुरू किया तो मसूरी आधा खाली हो गया। मसूरी होटल एसो़क के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि रविवार की शाम तक मसूरी के होटलों में 50 से 60 प्रतिशत तक बुकिंग रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!