देश-विदेश

परमाणु संयंत्र के पास जोरदार धमाका! घटनास्थल से 50 किलोमीटर दूर तक दिखा असर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के डेरा गाजी खान में शुक्रवार को विस्फोट जैसी आवाज सुनाई दी, जहां सरकार का परमाणु ऊर्जा विभाग स्थित है। विस्फोट का प्रभाव घटनास्थल से करीब पचास किलोमीटर दूर महसूस किया गया। मीडिया रिपोट्र्स में यह जानकारी दी गई है।
इससे कुछ ही दिन पहले बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में कुछ ही घंटों के भीतर दो आत्मघाती विस्फोट हुए थे। इन दोनों विस्फोटों में कम से कम 65 लोग मारे गए थे।बलूचिस्तान में विस्फोट एक मस्जिद के पास उस समय हुआ था। एक हमलावर ने पुलिस वाहन के पास विस्फोट कर दिया था, जहां लोग पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के मौके पर जुलूस के लिए एकत्र हो रहे थे। खैबर पख्तूनख्वा में भी विस्फोट एक मस्जिद में हुआ था।
इसी साल सितंबर माह में अमेरिका के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि पाकिस्तान के पास अभी करीब 170 परमाणु हथियारों का भंडार है, जो वर्तमान विकास दर से 2025 तक बढ़कर 200 हो जाएंगे। बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स में प्रकाशित न्यूक्लियर नोटबुक शीर्षक के लेख में वैज्ञानिकों ने कहा था कि हमारा अनुमान है कि पाकिस्तान के पास अब करीब 170 परमाणु हथियार हैं। अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में अनुमान लगाया था कि पाकिस्तान के पास 2020 तक 60-80 परमाणु हथियार हो जाएंगे लेकिन तब से कई नई हथियार प्रणालियों के विकसित होने से यह आंकड़ा आगे बढ़ गया है।
न्यूक्लियर नोटबुक कॉलम, 1987 से एटॉमिक साइंटिस्ट बुलेटिन में प्रकाशित किया गया था। लेख के अनुसार, यह अनुमान अनिश्चित है क्योंकि पाकिस्तान की तरफ से अपने परमाणु हथियारों की ज्यादा जानकारी प्रकाशित नहीं की जाती है। अनुमान के लिए मीडिया रिपोट्र्स, थिंक टैंक विश्लेषण और उद्योग प्रकाशन शामिल हैं। साथ ही सैटेलाइट तस्वीरों का भी विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान फिलहाल हर साल 14-27 नए हथियारों को बनाने लायक मैटेरियल का उत्पादन कर रहा है, लेकिन फिलहाल पाकिस्तान सालान औसतन 5-10 परमाणु हथियार बना रहा है।
पाकिस्तान के 36 मिराज 3/4 और जेएफ17 विमान परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं। साथ ही भूमि आधारित बैलिस्टिक मिसाइलें जिनमें अब्दाली, गजनवी, शाहीन, नस्त्र और मध्यम श्रेणी की गौरी और शाहीन-2 मिसाइलें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!