उत्तराखंड

देश की प्रथम योग पलिसी पर विचार विमर्श हेतु हुई आयुष विभाग द्वारा बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। शुक्रवार को सचिवालय में देश की प्रथम योग पलिसी पर विचार विमर्श हेतु आयुष विभाग द्वारा बैठक आयोजित की गई। जिसमें देश भर के योग विशेषज्ञों तथा योग संबंधी पलिसी मेकर्स को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर 30 से अधिक योग विशेषज्ञों ने योग पलिसी पर अपने विचार दिये।विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि देव भूमि उत्तराखंड, योग और ध्यान की प्राचीन पद्घति के साथ गहराई से जुड़ा हुआ एक समृद्घ इतिहास समेटे हुए है। सदियों पुराना यह राज्य आध्यात्मिक और योगिक अन्वेषण का केंद्र रहा है। पवित्र भूमि ने प्रसिद्घ योगियों, संतों और आध्यात्मिक नेताओं के कदमों को देखा है, जिससे यह योगिक ज्ञान का उद्गम स्थल बन गया है।
उत्तराखंड में योग का सांस्तिक महत्व अद्वितीय है। हिमालय की गोद में बसे शांत परिदृश्य शांति, स्वास्थ्य और मोक्ष चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करते हैं। पूरे इतिहास में, उत्तराखंड आध्यात्मिक यात्रा पर जाने वालों के लिए एक पसंदीदा स्थान रहा है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के दूरदर्शी लोगों और नेताओं ने इस पवित्र भूमि में योग की गहन शिक्षाओं की खोज की है। स्वामी विवेकानन्द को कौसानी के शांत वातावरण में सांत्वना मिली, जबकि श्रद्घेय महर्षि महेश योगी नेाषिकेश में भावातीत ध्यान तकनीक प्रदान की। प्रतिष्ठित चौरासी कुटिया ने द बीटल्स की परिवर्तनकारी यात्रा देखी, और र्केची धाम के आध्यात्मिक निवास ने स्टीव जब्स और मार्क जुकरबर्ग के दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी। हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की आध्यात्मिक आभा से प्रेरणा ली है।
उत्तराखंड के सांस्तिक ताने-बाने में गहराई से समाया हुआ योग, अपना प्रभाव शारीरिक मुद्राओं से कहीं आगे तक फैलाता है। इस दिव्य भूमि में योग का अभ्यास एक समग्र दृष्टिकोण को शामिल करता है, जो शारीरिक कल्याण, मानसिक स्पष्टता और आध्यात्मिक ज्ञान को बढ़ावा देता है। शांति, स्वास्थ्य और मोक्ष की तलाश करने वाले पर्यटक उत्तराखंड की ओर आकर्षित होते हैं, जो इसे आध्यात्मिक कायाकल्प के लिए स्वर्ग के रूप में पहचानते हैं। योग की गहन शिक्षाएँ हर कोने में गूंजती हैं, जो दुनिया भर के साधकों को आकर्षित करती हैं। उत्तराखंड में योग के गौरवशाली इतिहास ने उन व्यक्तियों की नियति को आकार दिया है जो इसकी शांत घाटियों के बीच ज्ञान की तलाश में थे।
बैठक में बताया गया कि उत्तराखंड में बहुत सारे योग आश्रम और आध्यात्मिक केंद्र हैं, जिनमें से प्रत्येक योग परंपराओं के प्रचार और संरक्षण में योगदान दे रहे हैं। ये केंद्र योग को जीवन शैली के रूप में बढ़ावा देने और दुनिया भर से साधकों और उत्साही लोगों को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उत्तराखंड, अपनी अंतर्निहित योग संस्ति के साथ, योग के सार को बढ़ावा देने और बनाए रखने वाली कई पहल और सामुदायिक प्रथाओं का गवाह बना है। योग को समर्पित विभिन्न उत्सव और कार्यक्रम जैसे योग महोत्सव, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किए जाते हैं, जो अभ्यासकर्ताओं, विशेषज्ञों और उत्साही लोगों को एक साथ लाते हैं। योग को शिक्षा प्रणाली में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है, आयुर्वेद कार्यक्रम के माध्यम से इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने को बढ़ावा दिया जा रहा है।
राज्य सरकार योग संस्थानों के साथ नीतियों, आयोजनों और सहयोग के माध्यम से सक्रिय रूप से योग का समर्थन और प्रचार करती है। योग को बढ़ावा देने के लिए समुदाय में आयुष एचडब्ल्यूसी द्वारा नियमित शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर सचिव आयुष पंकज कुमार पाण्डेय, अपर सचिव ड़ विजय जोगदण्डे, प्रसार भारती के पूर्व सी़ई़ओ़ ड़ मयंक अग्रवाल, परमार्थ निकेतन से ड़ वाचस्पति सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!