उत्तराखंड

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर डीएम अध्यक्षता में हुई बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

चमोली।  ‘स्वच्छता ही सेवा’ राष्ट्रव्यापी अभियान के अन्तर्गत जनपद में 15 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2023 तक वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य समस्त ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सर्व सेवा भाव जुटाते हुए स्वच्छता कार्यक्रम को जन आंदोलन के रूप में संचालित कर स्वच्छ भारत मिशन की संकल्पना को साकार बनाना है।

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार बैठक हुई। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान संचालित करते हुए ‘कचरा मुक्त भारत’ की संकल्पना को साकार किया जाए। सभी सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, अस्पतालों, सार्वजनिक स्थानों, चारधाम यात्रा मार्ग और धार्मिक व पर्यटक स्थलों पर जन सहभागिता से मिशन मूड में वृहद स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाए। उन्होंने कहा कि लीगेसी वेस्ट यानी पुराना कूडा पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक होता है। यात्रा मार्गो एवं प्रमुख स्थानों पर लिगेसी वेस्ट का भी निस्तारण किया जाए। सभी एसडीएम अपने स्तर पर स्वच्छता कार्यक्रम की नियमित मनिटरिंग भी सुनिश्चित करें।

परियोजना निदेशक आनंद सिंह ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 17 सिंतबर 2023 को पूरे जनपद में स्वैच्छिक श्रमदान से वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 18 सितंबर को राज्य स्तर पर स्वच्छता ही सेवा का औपचारिक शुभारंभ, उत्ष्ट ग्राम पंचायतों को सम्मान और स्वच्छता गीत का विमोचन किया जाएगा। 27 सितंबर को सफाई मित्रों के लिए शिविर लगाकर स्वास्थ्य सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। 27 सिंतबर को सबके सहयोग और श्रमदान से पर्यटक स्थलों एवं मेला स्थलों पर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 01 अक्टूबर को समस्त विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर में स्वच्छता रैली एवं विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। 02 अक्टूबर को गांधी जयंती पर अधिकाधिक ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक में स्वच्छता की शपथ ली जाएगी। स्वच्छता पखवाड़े में उत्ष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों एवं विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्त किया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ड ललित नारायण मिश्र, संयुक्त मजिस्ट्रेट ड दीपक सैनी, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, डीपीआरओ आरएस गुंजियाल सहित वर्चुअल माध्यम से सभी एसडीएम, खंड विकास अधिकारी एवं नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!