कोटद्वार-पौड़ी

शैक्षिक गुणवत्ता को मिशन बना लिया एक शिक्षक ने

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

प्रधानाध्यापक नफीस अहमद बन गए एक मिसाल
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जैसा कि कहा जाता है कि यदि किसी देश, राज्य या समाज का विकास करना हो तो सबसे पहले वहां की जनता को शिक्षित करना होगा। इस विचार को ध्यान में रखते रा.जू. हाई स्कूल (बालक) न.क्षे. के प्रधानाध्यापक नफीस अहमद ने शैक्षिक गुणवत्ता को अपना एक मिशन बना लिया।
नफीस अहमद विगत 35 वर्षों से अविरल रूप से शिक्षा विभाग को अपनी अभूतपूर्ण सेवांए दे रहे हैं। आपके द्वारा रा.प्रा.वि.न.2 कोटद्वार में भी वर्ष 2008 से प्रधानाध्पक के पद को सुशोभित किया गया। आपके द्वारा किये गये अविस्मरणीय कार्यों को रा.प्रा.वि.न.2 कोटद्वार दर्शा रहा है। चाहे बच्चों की पढाई की बात हो या स्वच्छता, मध्यान भोजन, फूलवारी, फलदार वृक्ष, आदि विद्यालयके सौंदर्यकरण में चार चांद लगा देते हैं। आपके मृदु स्वभाव एवं कुशल प्रबन्ध के कारण स्टाफ के साथ सहयोगपूर्ण व्यवहार रहा है। आपके कार्यों को हंस फाउंडेशन द्वारा सम्मानित एवं पुरूस्कृत किया गया है। रा.प्रा.न.2 में आपके द्वारा विद्यालय के मध्य से 1100 हाई टेंशन लाइन को हटाया गया जो कि बच्चों एवं स्टाफ के लिए आने वाली दुर्दशा से बचाया। प्राथमिक शिक्षक संगठन पौड़ी के जिला अध्यक्षगण दिलबर सिंह बिष्ट द्वारा नफीस अहमद के कार्यो को देखते हुए अन्य विद्यालयों के प्रधानाध्यपकों को इनसे पे्ररणा लेने को कहा और वार्षिकोत्सव के अवसर पर सम्मानित किया गया। वार्षिकोत्सव के अवसर पर नफीस अहमद द्वारा महिलाओं एवं वरिष्टतम नागरिकों को भी सम्मानित किया गया।
शिक्षक नफीस अहमद द्वारा 22 मई 2020 से रा.जू.हाई स्कूल (बालक)न.क्षे कोटद्वार में प्रधानाध्यापक का कार्यभार ग्रहण करने क बाद से इस विद्यालय के शैक्षणिक एवं भौतिक गुणवत्ता के लिए प्रयासरत है। तथा बच्चों के नामांकन भी 127 पहुंच गया है। जिसे बढाकर छात्र सं0 150 तक करने का लक्ष्य है। विद्यालय के स.अ.हुकुम सिंह नेगी जो कि वर्ष 2006 से नफीस अहमद के साथ काम कर चूके हैं। एवं वर्तमान में साथ में कार्यरत हैं। नफीस अहमद की कार्यशैली समुदाय के साथ सहयोग और छात्रों के साथ कुशल व्यवहार की प्रशंसा की है। तथा हुकुम सिंह नेगी ने नफीस अहमद को एक आदर्श अध्यापक के रूप में बताया है सेवित क्षेत्र आमपड़ाव के सेमलाल, धर्मवीर, विनिता देवी, सरस्वती देवी, नूरूदीन, मंजूर अहमद, मालती देवी आदि ने आपके कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!