बिग ब्रेकिंग

जेएनयू में रामनवमी पर भिड़े एबीवीपी और लेफ्ट के छात्र, नानवेज और पूजा को लेकर शुरू हुआ विवाद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। जेएनयू एक बार फिर विवादों में है। इस बार जेएनयू में रामनवमी पर पूजा को लेकर विवाद हो गया है। विवाद एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हुआ है। इनटरनेट मीडिया में इस विवाद को लेकर जमकर लोग अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक जेएनयू के कावेरी हास्टल में पूर्व छात्रों के द्वारा रामनवमी की पूजा की जा रही थी। वहीं वामपंथी विचार धारा से जुड़े छात्र संगठन पूजा नहीं होने देना चाह रहे थे। हालांकि पूजा शांति से हो गई। वहीं, पूजा नहीं रोक पाने पर वामपंथी छात्र संगठनों ने नन वेज खाने से रोकने का मुद्दा उठाया। बताया जा रहा है कि कावेरी हस्टल के मेनू में नन वेज और वेज दोनों शामिल है। एबीवीपी के कार्यकर्ता रविवार को नन वेज खाने बनाने और खाने से रोक रहे थे। जानकारी है कि हस्टल वार्डन से धक्कामुक्की भी की।
इस मामले में एबीवीपी ने कहा कि रामनवमी के मौके पर पूजा और हवन का प्रोग्राम रखा गया था। कावेरी हास्टल में पूजा का समय दोपहर को 3:30 पर खा गया था। जिसमें काफी बड़ी संख्या में जेएनयू के स्टूडेंट्स आए थे। वहीं लेफ्ट के छात्र आए और पूजा को रोकने की कोशिश की और इसमें व्यवधान डाला। इसके अलावा भोजन के अधिकार को लेकर बेवजह का हंगामा करने की कोशिश की। वामपंथी मुसलमानों और हिंदुओं के बीच असमानता और जातीय सफाई पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो शांति से अपने-अपने त्योहार मना रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, जेएनयू की कुलपति और सुरक्षा अधिकारी को इस संबंध में शिकायत दी गई है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

 

गुजरात: दो शहरों में रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे
अहमदाबाद, एजेंसी। गुजरात के हिम्मतनगर और खंभात शहरों में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक झड़प हो गई जिसके बाद पुलिस को पथराव करने वाली और दुकानों तथा वाहनों को क्षतिग्रस्त करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।
अधिकारियों ने कहा कि घायलों की संख्या के बारे में अभी तक ज्ञात नहीं है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर शहर के छपरिया इलाके में दोपहर बाद जब रामनवमी का जुलूस निकला तो दो समुदायों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव कर दिया।
अधिकारी ने कहा, श्पुलिस ने हालात को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। बाद में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए शहर के बाहर से अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया।श् नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि आणंद जिले के खंभात में रामनवमी जुलूस के दौरान झड़प हो गई, जिसमें पथराव किया गया तथा दो समूहों ने दुकानों और वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाए जाने वाले रामनवमी के अवसर पर जुलूस निकाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!