देश-विदेश

25 किलो सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरी अफगानी राजनयिक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई। डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने एक अफगानिस्तानी राजनयिक को 25 किलोग्राम सोना तस्करी करने के आरोप में पकड़ा है। जानकारी के मुताबिक इस्लामिक रिपब्लिक अफगानिस्तान की काउंसल जनरल जाकिया वारदैक 18 करोड़ रुपये की कीमत का सोना अवैध रूप से दुबई से भारत भेजने की फिराक में थी।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक घठना 25 अप्रैल की है जब वारदैक को मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ लिया गया। जानकारी के मुताबिक डीआरआई को खुफिया तंत्रों से इसके बारे में जानकारी मिली थी। इसके बाद एयरपोर्ट पर तैनाती बढ़ा दी गई। अफगानी राजनयिक दुबई से शाम पांच बजे के आसपास मुंबई पहुंचने वाली थी।
रिपोर्ट के मुताबिक महिला राजनयिक के साथ उनका बेटा भी था। उनके पास कोई सामान नहीं था इसलिए वे ग्रीन चैनल से निकल रहे थे। सामान ना होने की वजह से कोई कस्टम जांच भी नहीं होनी थी। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों के पांच ट्रॉली बैग, एक हैंडबैग, एक स्लिंग बैग और एक तकिया पहले ही चेक की जा चुकी थी और इसको क्लियर कर दिया गया था।
इसके बाद डीआरआई के अधिकारियों ने वारदैक को रोका और पूछा कि क्या उनके पास कोई सोने की चीज है? इसपर महिला राजनयिक ने इनकार कर दिया। इसके बाद वारदैक को अलग कमरे में ले जाया गया और पता चला कि उन्होने जैकेट में सोने के केक छिपा रखे थे। इसके अ लावा लेगिंग्स, नी कैप और वेट बेल्ट में भी सोने की ईंटें थीं। अधिकारियों ने बेटे की भी तलाशी ली लेकिन उसके पास से कुछ नहीं मिला।
अफगान राजनयिक से इस सोने के बारे में दस्तावेज दिखाने को कहा गया लेकिन वह नहीं दिखा पाईं। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने सोना जब्त कर लिया है और कस्टम ऐक्ट 1962 के तहत केस दर्ज किया है। वारदैक को गिरफ्तारी नहीं किया गया है। वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए वारदैक ने कहा कि उन्हें हैरानी है कि उनपर सोना तस्करी करने का आरोप लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!