बिग ब्रेकिंग

भुज में गुजरात सीएम संग बैठक के बाद बोले गृह मंत्री अमित शाह, 20 जून तक सभी गांवों की बिजली होगी बहाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अहमदाबाद, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लेने के लिए हवाई दौरा निरीक्षण किया। इसके बाद अमित शाह ने भुज में कलेक्टर कार्यालय में मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल और वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक की।
अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समीक्षा बैठक रखी थी जिसमें तंत्र को सतर्क करने के लिए अलग-अलग बैठक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और सूचनाओं को आदन प्रदान हुआ… 140 किमी की रफ्तार के साथ चक्रवात जब तट से टकराता है और तीसरे दिन इसकी समीक्षा करते हैं तब पता चलता है कि एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है, तब काम करने का संतोष होता है।
उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की 19 टीमें, एसडीआरएफ की 13 टीमें और रिर्जव 2 बटालियन ने मिलकर काम किया। भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना, कोस्ट गॉर्ड, बीएसएफ, स्टेट रिर्जव पुलिस, राज्य की पुलिस ने मिलकर काम किया है। मोबाइल टावर, अस्पताल जहां भी बिजली नहीं है वहां डिजी सेट लगाए गए हैं। बिजली सुचारु करने के लिए 1133 टीमें लगी हैं इनके साथ कल से 400 टीमें और जोड़ी जाएंगी।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि कुल 1,08,208 लोग, 73,000 पशुओं को सलामत और सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम हुआ। हवा के तेज झोंकों से पेड़ ना उखड़ें उसके लिए करीब 3,27,890 पेड़ों की छटाई की गई। सभी जिलों से 4,317 होर्डिंग को हटाया गया और लगभग 21,585 नांवों को समुंदर से बाहर लाया गया। एक लाख से अधिक मछुआरों को किनारे पर लाया गया।
उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान के दौरान 3,400 गांवों में बिजली रोकी गई थी जिसमें से 1,600 गांवों में बिजली सुचारु कर दी गई है। मुझे तंत्र ने विश्वास दिलाया है कि 20 जून की शाम तक सभी गांवों में बिजली सुचारु कर दी जाएगी।
कच्छ जिले में शनिवार को जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होता हुआ दिखाई दे रहा है। दरअसल, जिले की खुली हुई दुकानें सामान्य स्थिति की ओर इशारा कर रही हैं। वहीं, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से प्रभावित कई शहरों और सैकड़ों गांवों में बिजली बहाल करने की कोशिशें जारी हैं।
अमित शाह ने मांडवी सिविल अस्पताल का दौरा किया और मरीजों से मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल भी मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त अमित शाह ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ कर्मियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (कटऊ) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर आगे कम होगा और यह दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। आईएमडी के मुताबिक, तूफान की वजह से राज्य के कई उत्तरी जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।
आईएमडी ने ट्वीट किया कि 17 जून को भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े आठ बजे दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पूर्वी पाकिस्तान से सटे गुजरात और बाड़मेर से लगभग 80 किलोमीटर दक्षिण एवं जोधपुर से 210 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में चक्रवात बिपारजॉय गहरे दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया जो अगले छह घंटों के दौरान कमजोर होकर दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!