कोटद्वार-पौड़ी

अग्निवीर भर्ती, पहले दिन 4944 युवाओं ने दिखाया दम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार के विक्टोरिया क्रॉस गबर सिंह कैंप में आयोजित की गई भर्ती
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: अग्निवीर भर्ती के पहले दिन जनपद चमोली के जोशीमठ, चमोली, पोखरी, कर्णप्रयाग घाट, देवाल, नारायणबगड़ व आदिबदरी तहसील के युवाओं ने लिया भाग लिया। भर्ती रैली को लेकर युवाओं में खासा उत्साह बना हुआ था। प्रथम दिन की भर्ती के लिए 5853 युवाओं ने पंजीकरण करवाया था। लेकिन भर्ती में केवल चार हजार 944 युवाओं ने ही भाग लिया।
उत्तराखंड की पहली अग्निवीर भर्ती रैली कोटद्वार के विक्टोरिया क्रॉस गबर सिंह कैंप में आयोजित की जा रही है। एआरओ लैंसडाउन के अंतर्गत आने वाले सात जिलों में अग्निवीर सैनिक सामान्य ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क / एसकेटी, ट्रेड्समैन की विभिन्न श्रेणियों के तहत कुल 63360 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। पहले दिन स्क्रीनिंग के लिए चामोली जिले की आठ तहसील के कुल 5853 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से कुल 4944 ने भर्ती में प्रतिभाग किया। रैली का संचालन गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर और बंगाल इंजीनियर ग्रुप एंड सेंटर, रुड़की के प्रशासनिक सहयोग से किया जा रहा है।

सामूहिक दौड़ के दौरान घायल हुए युवा
भर्ती स्थल में दौड़ के दौरान कई युवा घायल भी हो गए। जिन्हें उपचार के लिए राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार में लाया गया। एक युवक का पैर फेक्चर हो गया जबकि, एक के हाथ में चोट आई हुई है। व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए भर्ती स्थल के समीप अपातकालीन सेवा 108 भी तैनात की गइै है।

बारिश से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम
बारिश से होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। नागरिक प्रशासन द्वारा असेंबली एरिया और मार्शलिंग एरिया में 6000 उम्मीदवारों और 3000 उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए शेल्टर बनाए गए। इसके अलावा बारिश की स्थिति में रैली आयोजित करने के लिए अधिकतम उपाय किए गए हैं। काशीरामपुर तल्ला स्थित कैंप के एंट्री गेट पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। युवाओं को कैंप तक ले जाने के लिए सेना की ओर से वाटर प्रूफ प्रतीक्षालय बनाया गया गया।

सुबह दो बजे शुरू हो गई थी प्रक्रिया
युवक सबसे पहले रात दो बजे प्रतीक्षालय में एकत्र हुए। वहां से उन्हें लाइन में लगाकर गबर सिंह कैंप कौड़िया में प्रवेश कराया गया। कैंप के एंट्री गेट पर युवाओं के वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र की जांच की गई। इसके बाद युवाओं के भर्ती प्रवेशपत्र की बार कोड की जांच हुई। युवकों की प्रारंभिक स्तर पर लंबाई जांच के बाद उन्हें समूह में दौड़ के लिए 1600 मीटर ट्रैक पर ले जाया गया।

आगे की यह होगी प्रक्रिया
सेना की ओर से निर्धारित समय में दौड़ पूरी करने वाले युवा शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए जाएंगे। सेना के विशेषज्ञ शारीरिक दक्षता और शिक्षा विभाग के कर्मचारी उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच करेंगे।सेना की ओर से निर्धारित समय में दौड़ पूरी करने वाले युवा शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए जाएंगे। सेना के विशेषज्ञ शारीरिक दक्षता और शिक्षा विभाग के कर्मचारी उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच करेंगे।

अब इन जिलों की होगी भर्ती रैली
-20 को चमोली की ही थराली, गैरसैंण, जिलासू और नंदप्रयाग तहसील जबकि उत्तरकाशी जिले की राजगढ़ी, डुंडा और चिन्यालीसौड़ तहसील के युवाओं की भर्ती होगी।
-21 को उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी, बड़कोट, धौंतरी, जोशियाड़ा, पुरोला और रुद्रप्रयाग जिले के मोरी, ऊखीमठ और वसुकेदार तहसीलों की भर्ती होगी।
-22 को रुद्रप्रयाग जिले की जखोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले की लैंसडौन तहसील की भर्ती होगी।
-23 को पौड़ी जिले के कोटद्वार, रिखणीखाल और पौड़ी तहसील की भर्ती होगी।
-24 को पौड़ी जिले के सतपुली, बीरोंखाल, थलीसैंण, धुमाकोट, श्रीनगर, जाखनीखाल और चाकीसैंण तहसील की भर्ती होगी।
-25 को पौड़ी जिले की चौबट्टाखाल, यमकेश्वर तहसील और टिहरी जिले की नरेंद्रनगर, घनसाली और प्रतापनगर तहसील की भर्ती होगी।
-26 को टिहरी जिले की धनोल्टी, देवप्रयाग, टिहरी, कीर्तिनगर, जाखणीधार, कंडीसौड़, गाजा, मदननेगी, नैनबाग और पावकीदेवी तहसील की भर्ती होगी।
-27 को टिहरी जिले की बालगंगा और देहरादून जिले की विकासनगर और त्यूणी तहसील के युवाओं की भर्ती होगी।
-28 को देहरादून जिले के चकराता, कालसी, डोईवाला, ऋषिकेश तहसील और हरिद्वार जिले की रुड़की तहसील की भर्ती होगी।
– 29 अगस्त को हरिद्वार जिले की हरिद्वार, लक्सर और भगवानपुर तहसील के युवाओं की भर्ती आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!