बिग ब्रेकिंग

अमेरिका में विमान सेवाओं का संचालन शुरू, कंप्यूटर सिस्टम में खराबी से करीब 5 घंटे रद्द रही उड़ानें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी से ठप्प हुई उड़ान सेवा अब धीरे-धीरे शुरू होने लगी है। संघीय एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने इस गड़बड़ी को ठीक कर लिया है। बता दें कि कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी के कारण अमेरिका में सभी उड़ानें प्रभावित हुई थी और उड़ान सेवा पूरी तरह ठप्प हो गई थी। जानकारी के मुताबिक, पूरे अमेरिका का यही हाल था।
एफएए ने ट्वीट किया, श्नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम के रात भर के आउटेज के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। ग्राउंड स्टप को हटा लिया गया है। हम प्रारंभिक समस्या के कारण को देख रहे हैं।श् इससे पहले एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा था कि वह अपने नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा था कि हम अंतिम सत्यापन जांच कर रहे हैं और सिस्टम को अभी पुन: लोड कर रहे हैं। उन्होंने बताया था कि नेशनल एयरस्पेस सिस्टम में संचालन प्रभावित हैं।
इधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने परिवहन विभाग को आउटेज की जांच करने का आदेश दिया और कहा कि इस समय विफलता का कारण अभी स्पष्ट है। यह पूटे जाने पर कि क्या इस खराबी के पीटे कोई साइबर हमला है, बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, हमें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं, हम नहीं जानते हैं।
वहीं, एफएए ने कहा कि ऐसी प्रणाली को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं जो पायलटों को खतरों और हवाई अड्डे की सुविधाओं और प्रक्रियाओं में बदलाव के बारे में जानकारी देगी, जिसे बंद कर दिया था। मालूम हो कि एफएए अभी भी आउटेज के बाद नोटिस टू एयर मिशन प्रणाली को पूरी तरह से बहाल करने के लिए काम कर रहा है।
बता दें कि कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी के कारण पूरे अमेरिका में उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई थी। इससे पूरी तरह से विमानों का संचालन बंद हो गया था। इसकी जानकारी मिलते ही एफएए ने कमान संभाली और समस्या को खत्म करने में जुट गई थी, जिसे अब सामान्य कर लिया गया है। हालांकि, पूर्ण रूप से अभी तक विमानों का संचालन शुरू नहीं हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!