Uncategorized

अखंड भारत के निर्माण में सरदार पटेल का योगदान अहम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चम्पावत। देश को एकता के सूत्र में बाध भारत की अखंडता सुनिश्चित करने वाले लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती जिले भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। डीएम एसएन पांडे ने कलक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा की शपथ दिलाई। उन्होंने जनपद वासियों को पटेल की जयंती पर शुभकामनाएं देते हुए देश की आजादी और अखंड भारत के निर्माण में किए गए उनके योगदान को याद किया। कहा कि आजादी के बाद विभिन्न रियासतों में बिखरे भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को लौह पुरुष के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। कहा कि हम सभी को उनसे प्रेरणा लेकर ईमानदारी, सत्यनिष्ठा व टीम भावना के साथ देशहित में कार्य करना चाहिए। इस मौके पर तहसील एवं विकास खण्ड स्तर पर भी देश की एकता व अखण्डता की शपथ ली गई। बाराकोट एवं पाटी विकास खंड मुख्यालयों समेत विभिन्न सरकारी कार्यालयों में भी सरदार पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।
पुलिस लाइन में एसपी ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ
पुलिस लाइन में एसपी लोकेश्वर सिंह ने पुलिस अधिकारियों के साथ पटेल के चित्र का अनावरण कर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने की शपथ दिलाई। एसपी ने सरदार पटेल के जीवन चरित्र पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। चम्पावत कोतवाली में सीओ ध्यान सिंह, टनकपुर में सीओ विपिन चन्द्र पन्त ने शपथ दिलाई। जिले के सभी थानों, अग्निशमन केंद्रों में भी सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई।
लोहाघाट में भी सरदार पटेल को किया गया याद: एसडीएम कोर्ट में एसडीएम आरसी गौतम ने पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। नगर पंचायत में ईओ कमल कुमार ने कर्मचारियों को शपथ दिलाते हुए सरदार पटेल के आदर्शो पर चलने का आह्वान किया। छमनियां चौड़ स्थित राजकीय पालीटेक्निक में प्रधानाचार्य आर चंद्रा ने पटेल के चित्र पर माल्यार्पण किया। अंजली अग्रवाल ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। बाद में विद्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाकर कूडे़ का निस्तारण किया। एनएनएस के प्रभारी राजेंद्र नाथ गोस्वामी, प्रमोद कुमार ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर कोविड-19 बचाव जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान गोविंद बल्लभ थुवाल, डीके शर्मा, सोनू कुमार, निशा गौतम, किरन कोहली, भूपेंद्र मुडेला, मोनिका वर्मा, स्कवेंद्र कुमार, उमेश उप्रेती, हरीश राय, दीपक भट्ट, पुष्कर सिंह, पुष्पा देवी मौजूद रहे।
बनबसा में भी मनाया गए राष्ट्रीय एकता दिवस
राजकीय महाविद्यालय में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। छात्रा रेखा और मनोरमा ने राष्ट्रीय एकता पर अपने द्वारा लिखे निबंध को पढा। डा. दिनेश कुमार गुप्ता ने सभी को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। उधर सरस्वती शिशु मंदिर में महर्षि वाल्मीकि, सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती और शरद पूर्णिमा का उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंडल सिंह कार्की ने वाल्मीकि और पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!