देश-विदेश

अमन-चौन का भरोसा, जारी रहेगी सैन्य और राजनयिक बातचीत: विदेश मंत्रालय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी । पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव में कमी के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सैन्य और राजनयिक अधिकारी सेना के पीटे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अपनी बैठकें जारी रखेंगे। विदेश मंत्रालय ने मतभेदों के दूर होने की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा, हम बातचीत के माध्यम से सीमा क्षेत्र में अमन-चौन और मतभेदों के समाधान को लेकर आश्वस्त हैं। भारत ने यह भी साफ कर दिया कि एलएसी का सख्ती से पालन और सम्मान किया जाए, क्योंकि यह सीमा पर शांति और स्थिरता के लिए यही आधार है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, श्श्भारत क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता सुनिश्चित रखने के लिए प्रतिबद्घ है। उन्होंने यह भी बताया कि चाइनीज विदेश मंत्री के साथ बातचीत के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने एलएसी और गलवान घाटी में डिवेलपमेंट्स को लेकर भारतीय पक्ष से अवगत करा दिया था।
विदेश मंत्रालय ने एनएसए डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा, एनएसए डोभाल और वांग यी इस बात पर सहमत हुए कि दोनों पक्षों को ऐसी किसी घटना को रोकेने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है, जिससे भविष्य में सीमा पर शांति बाधित हो सकती है।
इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी और भारतीय सैनिकों ने गलवान घाटी और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अन्य इलाकों से पीटे हटने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं और हालात स्थिर और बेहतर हो रहे हैं। दोनों पक्षों में गतिरोध वाले सारे क्षेत्रों से तेजी से सैनिकों को हटाने पर सहमति बनी है।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है जब नई दिल्ली में मामले के जानकारों का कहना है कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले हट स्प्रिंग्स से सभी अस्थाई ढांचों को हटा दिया है और सारे सैनिकों को हटाने की कार्रवाई पूरी कर ली है।
एलएसी में 25 दिन बाद हुई पहले जैसी स्थिति, पीटे हटे चीनी सैनिक
नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच हुई खूनी झड़प के ठीक 25 दिन बाद आज पैट्रोलिंग प्वाइंट 17 (हट स्प्रिंग इलाके) पर चीनी सैनिकों के पीटे हटने की प्रकिया पूरी हो चुकी है। समाचार एजेंसी के भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के बीच इसके साथ ही पैट्रोलिंग प्वाइंट -14, पैट्रोलिंग प्वाइंट -15 और पैट्रोलिंग प्वाइंट -17 पर पीटे हटने की प्रक्रिया खत्म हो गई है। लद्दाख के फिंगर एरिया से चीनी सेना हट रही है। गुरुवार को चीनी सैनिक हट स्प्रिंग एरिया से दो किलोमीटर पीटे हट गए। दोनों देशों के आपसी समझौते के तहत चीनी सैनिक पैट्रोलिंग प्वाइंट14, पैट्रोलिंग प्वाइंट-15, पैट्रोलिंग प्वाइंट 17 और पैट्रोलिंग प्वाइंट 17। क्षेत्र से दो किलोमीटर पीटे हटे हैं। इसके साथ ही भारतीय सेना भी दो किलोमीटर इन जगहों से पीटे हट गई है। उन क्षेत्रों से जो मई के पहले सप्ताह तक इसके गश्त बिंदु थे और चीनी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ निर्माण कार्य शुरू किया था।15 जून को हुई खूनी झड़प के दोनों देशों के बीच यह आपसी समझौता किया गया था, ताकि फिर से कोई टकराव की स्थिति न बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!