अमरिंदर सिंह का बड़ा एलान: पंजाब में 2़80 लाख खेत मजदूर व भूमिहीन किसानों का कर्ज होगा माफ

Spread the love

चंडीगढ, एजेंसी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खेत कामगारों और भूमिहीन किसानों का कृषि ऋण स्कीम के अंतर्गत 590 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का एलान किया है। इससे मुख्यमंत्री द्वारा अपनी सरकार का एक और प्रमुख वादा पूरा किये जाने का रास्ता साफ हो गया।
मंगलवार को हुई उच्च-स्तरीय मीटिंग के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 20 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह के दौरान यह चेक जारी किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्राथमिक सहकारी सभाओं के 2,85,325 सदस्यों का 590 करोड़ रुपए का ऋण माफ किया जाएगा, जिससे हर सदस्य को 20,000 की राहत मिलेगी। उन्होंने वित्त और सहकारिता विभागों को इस फैसले को जमीनी स्तर पर कारगर ढंग से अमल में लाने के लिए प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाने का आदेश दिया है।
पंजाब सरकार ने पंजाब षि सहकारी सभाएं-2019 के अंतर्गत खेत कामगारों और भूमि रहित काश्तकार सदस्यों के लिएाण राहत स्कीम बनाई थी, जिसके दायरे में राज्य में पंजाब षि सहकारी सभाओं के जरिए जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा सहकारी सभाओं के सदस्यों को दिए गए लोन शामिल होंगे।
कैप्टन द्वारा बुधवार को किया गया यह एलान ‘ऋण राहत स्कीम’ के अधीन किसानों केाण माफ करने के बाद किया गया है। पंजाब कांग्रेस द्वारा साल 2017 में ऋण माफी का चुनावी वादा किया गया था जिसके अंतर्गत इस स्कीम के अधीन अब तक 5़64 लाख किसानों का 4624 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!