Uncategorized

अप्वाइंटमेंट के हिसाब से लगाई जाएगी वैक्सीन: सीएमएस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बिना बारी वैक्सीन लगाने पहुंचे युवा बैरंग लौटे
नई टिहरी। 18 साल से ऊपर के लोग शनिवार को कई केंद्रों पर बिना बारी के ही वैक्सीन लगाने पहुंच गए, जबकि प्रशासन की तरफ से साफ कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद बारी आने पर ही लोग वैक्सीन लगाने के लिए पहुंचे। शनिवार को जिला अस्पताल टिहरी सहित कई वैक्सीन केंद्रों पर 18 साल से ऊपर के लोग भी वैक्सीन लगाने पहुंच गए, जबकि कई दिन से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन लगातार कह रहा है कि वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद जब आवेदक को अप्वाइंटमेंट मिलेगा, तो उसी के बाद वैक्सीन लगाने आना है। इसकी अनदेखी कर लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे, जिससे अस्पताल में अव्यवस्था फैल गई। सीएमएस डॉ. अमित राय ने बताया कि 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को अप्वाइंटमेंट के हिसाब से वैक्सीन लगाई जाएगी। अनावश्यक भीड़ करना सही बात नहीं है। सभी को समझाया गया है। अपना नंबर आने पर ही अगर लोग वैक्सीन लगाने पहुंचेंगे तो गाइडलाइन का पालन भी होगा और कोरोना संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा।
वैक्सीनेशन केंद्र बदला: जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन केंद्र बदलकर अब नेत्र विभाग में बना दिया है। अस्पताल में बने केंद्र के पास ही अल्ट्रासाउंड और एक्सरे कक्ष था, जिसमें गर्भवती महिलाएं आ रही थी। ऐसे में सीएमएस डॉ. अमित राय ने उनकी सुरक्षा को देखते हुए वैक्सीनेशन केंद्र अस्पताल परिसर से बाहर नेत्र विभाग इकाई में बनाने के निर्देश दिए, जिसके बाद शनिवार को वैक्सीनेशन का काम वहीं पर हुआ।
जंबो वैक्सीनेशन केंद्र: 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के वैक्सीनेशन के महाअभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग जिले में लगभग दस जंबो केंद्र बनाएगा। सीएमओ डॉ. सुमन आर्य ने बताया कि इन केंद्रों में एक दिन में लगभग पांच सौ व्यक्तियों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इससे हमारा अभियान तेजी से चलेगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है।
शनिवार को 30केंद्रों में नहीं हो पाया वैक्सीनेशन: वैक्सीन की कमी के कारण जिले में वैक्सीनेशन का काम शनिवार को दोपहर तक ही हो पाया। शनिवार को जिले में मात्र 17सौ वैक्सीन के डोज शेष थे, जिसके कारण 40 केंद्रों पर होने वाला वैक्सीनेशन मात्र दस केंद्रों पर ही हुआ। दोपहर के बाद वैक्सीन न होने से व्यक्तियों को वैक्सीन नहीं लग पाई। शुक्रवार को भी वैक्सीन खत्म होने के बाद उत्तरकाशी जिले से टिहरी स्वास्थ्य विभाग ने पांच सौ वैक्सीन डोज मंगवाई थी, जो शनिवार को समाप्त हो गई। शनिवार शाम तक अगर वैक्सीन नहीं पहुंची तो जिले में वैक्सीनेशन का काम बुरी तरह प्रभावित होगा। अब रविवार को अवकाश होने के कारण भी वैक्सीन पहुंचनी संभव नहीं है। ऐसे में सोमवार को जिले के कई केंद्रों पर 45 से ऊपर आयु वर्ग के नागरिकों का वैक्सीनेशन प्रभावित हो सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वैक्सीन की डिमांड भेजी है, अगर शाम तक भी वैक्सीन पहुंच जाती है तो रविवार को भी वैक्सीनेशन कराया जाएगा।
टिहरी को मिली नौ नई 108 एंबुलेंस: जिले को नौ नई 108 एंबुलेंस मोबाइल सेवा मिली है, जिससे अब दूरदराज के क्षेत्र के नागरिकों को राहत मिलेगी। इनमें दो एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से युक्त हैं, जिसमें मरीज को वेंटीलेटर की सुविधा भी मिलेगी। शासन ने टिहरी जिले को नौ एंबुलेंस दी हैं, जिसके बाद अब बौराड़ी, नरेंद्रनगर, सुआखोली, हिडोलाखाल, कांडीखाल, गजा, बडियारगढ़ और मैंडखाल कस्बों में यह तैनात कर दी गई हैं। 108 सेवा के जिला प्रभारी रजत उनियाल ने बताया कि पहले से हमारे पास 13 एंबुलेंस थी। नौ और मिलने से अब 22 एंबुलेंस हमारे पास हो गई हैं। इससे दूरदराज के क्षेत्रों में कोरोना काल के दौरान काफी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!