अगस्‍त के महीने में खोले जा सकते हैं स्‍कूल और कॉलेज

Spread the love

नई दिल्ली, एजेन्सी। एक साक्षात्‍कार में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने कहा है कि गत 16 मार्च के बाद से बंद हुए स्कूल और कॉलेज अगस्त 2020 के बाद फिर से खुल जाएंगे।
कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते देश भर में बंद हुए स्‍कूल और कॉलेज आगामी अगस्‍त के महीने में फिर से खोले जा सकते हैं। इस बात की पूरी संभावना है। हाल ही में दिए गए एक साक्षात्‍कार में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने कहा है कि गत 16 मार्च के बाद से बंद हुए स्कूल और कॉलेज अगस्त 2020 के बाद फिर से खुल जाएंगे। लगभग 33 करोड़ छात्र स्कूल के फिर से खोलने की खबर का इंतजार कर रहे हैं। लॉकडाउन के चौथे चरण के समाप्‍त होने पर मई के अंत में आई रिपोर्टों के अनुसार यह माना जा रहा था कि स्कूल और कॉलेज जुलाई में 30% उपस्थिति के साथ खुलेंगे और कम उम्र के स्‍टूडेंट घर पर ही रहेंगे। ग्रीन और ऑरेंज जोन पहले अपने शैक्षिक संस्थानों को फिर से खोलेंगे और फिजिकल डिस्‍टेंस बनाए रखने के लिए स्कूल दो पारियों में होगा।
छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हफ्तों के भ्रम के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने एक साक्षात्कार में आखिरकार खुलासा किया कि स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा। संभवत: 15 अगस्त 2020 के बाद यह किया जा सकता है। मंत्री ने कहा, ह्लहम इस सत्र से 15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं।
योजना है कि उइरए बोर्ड परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, आईसीएसई/आईएससी परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। ठएएळ और खएए जुलाई में भी हो रहे हैं जबकि नीट 26 जुलाई को होगा, खएए 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होगा। जब स्कूल फिर से खुलेंगे तो यूजीसी, एनसीईआरटी के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। जब यूजीसी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए सुरक्षा दिशा-निर्देशों पर निर्णय ले रहा था, एनसीईआरटी स्कूलों के लिए भी वही काम कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!