बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में मनमाना किराया वसूल रहे ऑटो चालक, क्षमता से अधिक बैठा रहे सवारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। प्रशासन की अनदेखी के चलते ऑटो चालक सवारियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। हालात ये हैं कि लॉकडाउन से पहले जहां लालपानी ऑटो स्टैण्ड से 15 रूपये था वहीं, अब 25 से 30 रूपये जा रहे है। एक तरफा जनता अपने को ठगा महसूस कर रही है, वहीं प्रशासन शिकायत मिलने के बाद भी कार्यवाही नहीं कर रहा है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि जो लोग दिल्ली से आ रहे है सांय सात बजे के बाद उनसे अधिक किराया वसूला जा रहा है, जबकि सनेह क्षेत्र के स्थानीय लोगों से कम किराया लिया जा रहा है। बीती सोमवार रात को भी एक ऑटो चालक ने सनेह क्षेत्र की सवारियों से 25 और दिल्ली से आने वाले यात्रियों से 30 रूपये लिये है।
कोरोना की दूसरी लहर में कोविड कफ्र्यू के दौरान ऑटो चालकों ने सोशल डिस्टेसिंग का हवाला देते हुए लालपानी ऑटो स्टैण्ड से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालपानी तक का किराया 30 रूपये कर दिया, लेकिन ऑटो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया और ऑटो में 6 से अधिक सवारियों को बैठाया गया। यातायात का अन्य साधन न होने से सवारी भी मजबूरी में ऑटो में आने को मजबूर थी। अनलॉक के दौरान प्रशासन ने ऑटो चालकों को नियमों के अनुसार तीन सवारियां बिठा कर ऑटो चलाने की अनुमति दी थी। इसके चलते नुकसान की भरपाई करने के लिए ऑटो चालकों ने किराया लॉकडाउन से पहले की तुलना में लगभग दोगुना कर दिया था। लोगों का कहना है अनलॉक के दौरान अब ऑटो चालक तीन सवारियां बिठाने की बजाय अधिकतर ऑटो ओवरलोड चल रहे हैं तो किराया पहले जितना ही लिया जाए। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि अधिक किराया वसूलने वालों पर कार्रवाई करते हुए नियमानुसार किराया सुनिश्चित किया जाए। स्थानीय निवासी पंकज, नीरज, किरन का कहना है कि वर्तमान में भी ऑटो में क्षमता से अधिक सवारियों को बैठाया जा रहा है और किराया भी मनमाना वसूला जा रहा है। लालपानी-सनेह रूट के के ऑटो चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे है। वर्तमान में भी ऑटो में सात से अधिक सवारियों को बैठाया जा रहा है और करीब 4 किलोमीटर के 25 से 30 रूपये प्रति सवारी ली जा रही है। जब ऑटो चालकों से इतना अधिक किराया लेने के बारे में पूछा जाता है तो वह सवारियों को बोलते है कि जहां शिकायत करनी है कर लो कुछ नहीं होने वाला। इन ऑटो चालकों को परिवहन विभाग के अधिकारियों का भी भय नहीं है। इससे लगता है कि ऑटो चालकों का कहीं न कहीं से परिवहन विभाग का संरक्षण प्राप्त है। इसी तरह कोटद्वार-सिद्धबली रूट पर भी ऑटो चालक सवारियों से मनमर्जी का किराया वसूल रहे है। राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार से डीएफओ कार्यालय तक प्रति सवारी से 20 रूपये किराया वसूला जा रहा है और ऑटो में सात से अधिक सवारियों को बैठाया जा रहा है।

मनमाना किराया वसूलना प्रशासन की नाकामी
कोटद्वार। अधिवक्ता प्रवेश रावत ने कहा कि ऑटो चालकों द्वारा किराया वसूले जाने पर प्रशासन का नियंत्रण होना चाहिए। अगर ऑटो चालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं तो यह सिर्फ प्रशासन की ही नाकामी है। निर्धारित दूरी के लिए किराया 10 हो या 20 रुपये लेकिन नियमानुसार तय किया जाना चाहिए। ताकि लोगों को परेशानी न हो।

क्षमता से ज्यादा सवारी
कोटद्वार। सामाजिक कार्यकर्ता महेश नेगी ने कहा कि अधिकतर ऑटो चालक क्षमता से अधिक सवारियां बिठाकर जहां लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं, वहीं सवारियों से किराया भी मनमाना वसूला जा रहा है। स्थानीय प्रशासन को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आम जनता के हित को ध्यान में रखकर ऑटो चालकों के लिए किराया निर्धारित करना चाहिए।

क्षमता से अधिक सवारी बैठाने पर परमिट होगा निरस्त
कोटद्वार। परिवहन विभाग कोटद्वार के एआरटीओ आरएस कटारिया का कहना है कि लगातार अभियान चलाया जा रहा है। नियमों का पालन न करने वाले ऑटो चालकों के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सवारियों से निर्धारित किराया लेना गलत है। अभियान चलाकर निर्धारित किराया से अधिक किराया लेने वाले ऑटो चालकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। ऑटो में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने पर परमिट निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!