कोटद्वार-पौड़ी

आवारा पशुओं ने किया सड़कों पर कब्जा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या स्थानीय लोगों के साथ ही वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। सड़क पर घूमने वाले पशुओं को हटाने की कई योजनाएं तो बनीं, मगर धरातल पर काम न होने से योजनाएं सिर्फ फाइलों में ही कैद होकर रह गई। आवारा पशु दिन भर नगर की सड़कों पर ही इधर-उधर घूमते रहते है। जिससे वाहन चालकों व राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही दुर्घटनाओं का भी अंदेशा बना रहता है।
वैसे तो आये दिन बदरीनाथ मार्ग, नजीबाबाद रोड, स्टेशन रोड, झण्डाचौक, मीटर मार्केट, देवी रोड, पटेल मार्ग, सिताबपुर आदि क्षेत्रों में आवारा पशु घूमते हुए दिखाये देते है। लेकिन शनिवार को बदरीनाथ मार्ग पर सड़क के बीचों-बीच आवारा पशुओं के होने से वहां से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों एवं राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोटद्वार में सड़कों पर घूमने वाले पशुओं को हटाने के लिए नगर निगम द्वारा अभियान भी चलाए गए, लेकिन कुछ समय चलने के बाद अभियान भी बंद हो गये। यही नहीं शहर की सड़कों पर सुअरों व आवारा कुत्तों की तादात भी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसा नहीं कि नगर निगम संसाधनों की मोहताज हो, कमी है तो सिर्फ ठोस व्यवस्था की। वही गाड़ीघाट, मालगोदाम रोड, गाडीघाट पुल पर भी आवारा पशुओं के जमघट से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां इन आवारा पशुओं के कारण लोग चोटिल भी हो रहे हैं। आवारा पशुओं को हटाने के लिए समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं, मगर इसके लिए ठोस व्यवस्था की जरूरत है। इन दिनों नगर में आवारा पशुओं की भरमार एवं उनके आतंक के कारण शहर वासियों को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन बाजार क्षेत्र में दुकानदारों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है।
उधर, नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह का कहना है कि काशीरामपुर तल्ला में गूल पुल के पास गौशाला का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्य पूरे होते ही शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को वहां शिफ्ट कर दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!