बालिका दिवस पर छात्राओं को सम्मानित किया

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। इंटर कॉलेज परसुण्डाखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कोरोना संकट काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य बीसीएस नेगी, वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. एमएम नौडियाल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी सुरजी नेगी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानाचार्य बीसीएस नेगी ने कहा कि समाज में बालिकाओं के प्रति जो अनेक प्रकार से असमानताएं फैली है, उनके प्रति बालिकाओं को जागरूक करना होगा तभी समाज और देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि बालिका जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, चाहे वो क्षेत्र खेल हो या राजनीति, घर हो या उद्योग लेकिन आज भी वह अनेक कुरीतियों का शिकार हैं। इसे हमें दूूर करना होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन हमें लड़का-लड़की में भेद नहीं करने व समाज के लोगों को लिंग समानता के बारे में जागरूक करने की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी सुरजी नेगी ने कहा कि वर्ष 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इसकी शुरूआत की गई, तब से 24 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि समाज में बालिकाओं के साथ लैंगिक भेदभाव, शिक्षा, कानूनी अधिकार, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल विवाह, घरेलू हिंसा आदि मामलों में असमानता का शिकार होना पड़ता है। इसलिए बालिका दिवस जैसे कार्यक्रम से हम बालिकाओं को उनके अधिकारों को लेकर जागरूक कर सकते है। इस मौके पर प्रधानाचार्य ने कोरोना योद्धा के सम्मान से नीतू राणा, कशिश, साक्षी, गोपाल, नेहा बिष्ट, कुसुम को सम्मानित किया। कार्यक्रम में अनीता रावत, अंजू देवी, रेखा देवी, शिखा असवाल, लक्ष्मण सिंह रावत, शैलेन्द्र गुसांई, चन्द्रपाल सिंह रावत, दिलीर्प ंसह रावत, जयदेव असवाल, विजेन्द्र सिंह नेगी, विनोद नेगी आदि उपस्थित रहे।

18 छात्राओं सहित तीन दर्जन लोगों को कोरोना योद्धा सम्मान
कोटद्वार। पब्लिक इंटर कॉलेज सुरखेत में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कोरोना संकट काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली छात्राओं, जनप्रतिनिधि, आशा कार्यकत्रियों, पीआरडी स्वयं सेवकों को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया।


मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य सीमा सजवाण ने कहा कि बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य राजे सिंह नेगी ने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा और कौशल के दम पर देश का नाम रोशन कर रही है। विद्यालय के गणित प्रवक्ता पुष्कर सिंह नेगी ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकारों के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति की सामूहिक सहभागिता से हम अपने समाज को कोरोना महामारी से बचा पाने में सफल हुए है, लेकिन अभी भी कोविड अनुरूप आचरण करके इस चुनौती से पार पाना है। इस अवसर पर प्रधान पूनम राणा, रीना देवी, मंजू पांथरी, सूरज सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य कल्याण सिंह, नेहा चौहान, आशा कार्यकत्री मंजू नेगी, कुसुमलता देवी, सुलेखा देवी, रीना देवी, मीना देवी, पीआरडी स्वयं सेवक दयावन्ती देवी, मंजू नेगी, कैलाश सिंह, श्याम सिंह के साथ ही 18 छात्राओं को कोरोना योद्धा सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम में शिक्षक प्रमोद रावत, मनवर चौहान, लक्ष्मण सिंह गुसांई, सतेन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।

बेटियां परिवार, समाज और देश का अभिमान
कोटद्वार। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रविवार को राजकीय इंटर कॉलेज सेंधीखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर कोरोना कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सेवियों को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम अधिकारी दौलत सिंह गुसांई ने कहा कि कहा कि बेटियां हमारे परिवार, समाज और देश का अभिमान होती है और समुदाय की उन्नति के लिए दोनों को बराबरी का दर्जा दिया जाना जरूरी है। आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। चाहे वह युद्व पराक्रम का क्षेत्र हो या फिर खेल, विज्ञान या राजनीति का क्षेत्र हो। हर क्षेत्र में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। ऐसे में समाज को बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरुक करना और उनकी शिक्षा के प्रति ध्यान देना जरूरी है। सहायक कार्यक्रम अधिकारी बालमोहन ध्यानी ने बालिकाओं को समाज का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए कहा कि इनके स्र्वागीण विकास के लिए समन्वित प्रयास करने की जरूरत है। आज बेटियां देश के प्रमुख संस्थानों में अग्रणी भूमिका निभाते हुए देश की प्रगति मेंं सहायक हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!