खेल

भारतीय क्रिकेट बोर्ड करने वाली है टी20 खेलने वाले क्रिकेटरों का बड़ा फायदा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली । टी20 खेलने वाले क्रिकेटरों का भारतीय क्रिकेट बोर्ड बड़ा फायदा करने वाली है । अब 10 इंटरनेशनल टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रेक्ट के हकदार होंगे । इंडियंन एक्सप्रेस ने यह खबर दी है ।
इसमें कहा गया है कि बोर्ड ने सालाना कॉन्ट्रेक्ट के नियमों में बदलाव किए हैं । अब इसमें 10 टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट देने को शामिल किया गया है । इससे पहले तक केवल टेस्ट और वनडे खेलने वाले खिलाड़ियों को ही कॉन्ट्रेक्ट मिलता था।
पहले वनडे-टेस्ट प्लेयर्स को ही मिलता था कॉन्ट्रेक्ट
सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल में बीसीसीआई ने केवल टी20 खेलने वाले खिलाड़ियों को किसी तरह की तवज्जो देने से इनकार किया था । इससे पहले बोर्ड की नीति थी कि जो भी खिलाड़ी किसी भी इंटरनेशनल मैच में खेलेंगे, वे अपने आप कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम का हिस्सा बन जाएंगे । फिर नियम बदले गए और सीओए ने कम से कम तीन टेस्ट या सात वनडे खेलने वाले खिलाड़ियों को ही कॉन्ट्रेक्ट देने का फैसला किया।
सुंदर को नियम तोड़कर दिया था कॉन्ट्रेक्ट
पिछले सीजन में एक अपवाद देखने को मिला। टीम इंडिया की चयन समिति ने वॉशिंगटन सुंदर को कॉन्ट्रेक्ट दे दिया था। उनके लिए कहा गया था कि टी20 क्रिकेट में सुंदर लगातार खेल रहे हैं. ऐसे में उन्हें पुरस्कार मिलना चाहिए।
बोर्ड ने पुराने नियम को बदलने का फैसला किया है । साथ ही एक नया नियम जोड़ा है। इसमें एक साल में कम से कम 10 टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया जाएगा । खिलाड़ियों ने जो नए कॉन्ट्रेक्ट साइन किए हैं उनमें यह बात शामिल है । यदि कोई टी20 स्पेशलिस्ट है तो अब वह भी कॉन्ट्रेक्ट का हिस्सा होगा । केवल टी20 खेलने के आधार पर वह इससे वंचित नहीं होगा।
हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि टी20 स्पेशलिस्ट क्रिकेटरों को कौनसी कैटेगरी का कॉन्ट्रेक्ट मिलेगी । माना जाता है कि शुरू में इस तरह के क्रिकेटर सी कैटेगरी में रहेंगे।
चार तरह का होता है बीसीसीआई कॉन्ट्रेक्ट
बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को चार तरह के कॉन्ट्रेक्ट देती है । सबसे ऊपर ए+ होता है । इसमें शामिल खिलाड़ी को सात करोड़ रुपये मिलते हैं । ए कैटेगरी वाले को पांच, बी कैटेगरी को तीन करोड़ और सी वालों को एक करोड़ रुपये सालाना मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!