बिग ब्रेकिंग

ब्लैक फंगस की दवा पर नहीं लगेगा टैक्स, रेमडेसिवीर भी हुई सस्ती, कोविड वैक्सीन की कीमत में कोई बदलाव नहीं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सरकार ने शनिवार को कोविड-19 से जुड़े कई उत्पादों पर जीएसटी दरों को घटा दिया है। 44वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में ये फैसले लिये गए हैं। इन फैसलों से कोविड से प्रभावित होने वाले मरीजों को कुछ राहत मिलेगी। हालांकि, कोविड-19 वैक्सीन पर जीएसटी दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस पर पहले की तरह 5 फीसद जीएसटी लगता रहेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि मंत्रिसमूह की कोविड-19 से जुड़े उत्पादों पर दरों को घटाने की सिफारिशों को मान लिया गया है।
उन्होंने कहा कि नई दरें कम से कम 30 सितंबर तक प्रभावी रहेंगी। वित्त मंत्री प्रेस ब्रीफिंग कर 44वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिये गए फैसलों की जानकारी दे रही थीं। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस की दवा एम्पोटाइसिन बी पर अब कोई जीएसटी नहीं लगेगा। साथ ही ज्वबपसप्रनउंइ पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा।
जीएसटी काउंसिल ने रेमडेसिवीर पर भी टैक्स को घटाया है। काउंसिल ने इस पर टैक्स को 12 फीसद से घटाकर 5 फीसद कर दिया है। वित्त मंत्री ने बताया कि एंबुलेंस पर भी जीएसटी दर को घटाकर कर 12 फीसद कर दिया गया है।
वित्त मंत्री ने बताया कि वेंटिलेटर, मेडिकल ग्रेड अक्सीजन, ब्व्टप्क्-19 टेस्टिंग किट, अक्सीजन कंसंट्रेटर्स और ठपच्।च् मशीन पर जीएसटी को मौजूदा 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि हैंड सैनिटाइजर और तापमान जांचने वाले उपकरणों पर भी जीएसटी को घटाकर 5 फीसद कर दिया गया है।साथ ही उन्होंने बताया कि पल्स अक्सीमीटर, भ्थ्छब् डिवाइस पर भी जीएसटी को घटाकर 5 फीसद किया गया है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, श्आज की बैठक का एक ही एजेंडा था। बैठक में मंत्रियों के समूह (ळव्ड), जिनका गठन पिछली जीएसटी काउंसिल की बैठक में हुआ था, उनके द्वारा कोविड-19 से जुडेघ् उत्पादों पर टैक्स में राहत को लेकर आई सिफारिशों पर विचार किया गया है।श्
वित्त मंत्री ने कहा, श्मंत्रिसमूह के चेयरमैन ने नियत तारीख से दो दिन पहले 6 जून को रिपोर्ट सबमिट की। आज की बैठक में वित्त मंत्रालय ने इन सिफारिशों पर चर्चा की है।श् वित्त मंत्री ने कहा, श्मंत्रिसमूह की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है। केवल 3 वस्तुओं पर दरों के बारे में विचार किया गया और जिस अवधि तक यह वैध रहेगा, उसमें भी थोड़ा बदलाव किया गया है।श्
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई है। वित्त मंत्री को दोपहर 2रू30 बजे जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिये गए फैसलों पर प्रेस कन्फ्रेंस करनी थी। लेकिन बैठक के लंबा चलने के कारण प्रेस कन्फ्रेंस में देरी हो हुई।
बता दें कि गत 28 मई को जीएसटी काउंसिल की बैठक में वैक्सीन और कोरोना इलाज से जुड़ी दवाओं एवं अन्य आइटम पर लगने वाले जीएसटी को खत्म करने की मांग पर विचार के लिए मंत्रिसमूह (ळव्ड) के गठन का फैसला किया गया था। आज हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में मुख्य रूप में जीओएम की सिफारिश पर ही चर्चा हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!