देश-विदेश

अयोध्या: शहर में चार हजार करोड़ के निवेश का खाका तैयार, पर्यटन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा निवेश के प्रस्ताव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अयोध्या, एजेंसी। वैश्विक धार्मिक पर्यटन नगरी बन रही अयोध्या में उद्योगों को पर लगने वाले हैं। यहां उद्योगों में निवेश के लिए लगभग चार हजार करोड़ रुपये का खाका तैयार है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में यह धरातल पर आ जाएगा। हालांकि, शासन से अभी जीबीसी की कोई तारीख तय नहीं की गई है लेकिन तैयारियां तेज हो गई हैं।
अयोध्या अंतरराष्ट्रीय धार्मिक पर्यटन नगरी के रूप में विकसित हो रही है। दुनिया भर की निगाह इसपर है। यहां निवेश को लेकर गैर प्रदेशों से उद्यमी पहुंच रहे है। पिछली इंवेस्टर्स सम्मिट में लगभग डेढ़ लाख करोड़ के विभिन्न क्षेत्रों के लिए निवेश के प्रस्ताव आए थे। अब इन्हें धीरे-धीरे धरातल पर उतारने के प्रयास तेज हो गए हैं।
इसके लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) का आयोजन होगा। उद्योग के साथ अन्य विभाग इसको लेकर तैयारी कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह आयोजन नवंबर तक होगा। जीबीसी के लिए एमओयू साइन करने वाले उद्यमियों से संपर्क कर उन्हें उद्योग स्थापना के लिए तैयार किया जा रहा है।
अयोध्या में उद्योग स्थापना के लिए अब तक 4012 करोड़ से 108 इकाई व प्रतिष्ठानों की सूची तैयारी की गई है। यह जीबीसी के लिए तैयार हैं। इसमें पर्यटन, हाउसिंग, लघु एवं मध्यम उद्योग, अस्पताल, उच्च शिक्षा, तकनीकि शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं। अयोध्या में सबसे ज्यादा निवेश पर्यटन के क्षेत्र में होने वाला है। 108 में 46 इकाई व प्रतिष्ठान केवल पर्यटन क्षेत्र से हैं। एमएसएमई, धार्मिक पर्यटन, उच्च शिक्षा दूसरे स्थान पर है।
जीबीसी के लिए तैयार किए गए निवेश के प्रस्ताव से यहां 14400 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। सूक्ष्म और लघु उद्योग के जरिए रोजगार की ज्यादा संभावना जताई जा रही है। अकेले इस क्षेत्र के 22 यूनिटों से लगभग दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!