बिग ब्रेकिंग

बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों को आगे बढ़ाया जाएगा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। सचिव विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड शासन एवं जनपद प्रभारी सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम् ने शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी, राइकॉ खोलाचैरी में संचालित वर्चुअल क्लासेज का निरीक्षण किया। छात्रों के साथ वर्चुअल क्लास में बैठकर शिक्षक द्वारा पढ़ाये जा रहे पाठन विधि से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों को भी आगे बढ़ायेंगे ताकि बच्चों को बेहत्तर तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। बच्चों की कठिनाई को दूर करने के लिए जितना प्रयास हो सका है, उतना किया गया है।
सचिव श्री सुन्दरम् प्रार्थना समय में विद्यालय परिसर में पहुंचे। जहां अधिकारी, शिक्षक एवं छात्रों ने स्वागत अभिवादन किया। विद्यालय परंपरा के अनुसार सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम् ने अपने संबोधन में कहा कि कोविड-19 के चलते यह साल सब के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है, किन्तु शिक्षा विभाग, शिक्षकगण एवं छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही मुश्किल भरा समय रहा। भारत सरकार द्वारा स्कूल खोलने हेतु दी गई अनुमति के क्रम में स्कूल खोलने का जो निर्णय लिया गया, वह आसान नहीं था, कही पहलुओं को देखते हुए दसवीं एवं बारहवी की कक्षाएं खोलने का साहसिक निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के चलते काफी लम्बे समय से स्कूल में कक्षाएं नहीं चल पाई, इसलिए शिक्षकगणों एवं छात्र-छात्राओं से अनुरोध है कि जो बचा हुआ समय है उसका उत्तम उपयोग करें। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को शुभ कामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी अपने बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करें।
सचिव विद्यालयी शिक्षा ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अब समय कठिन परिश्रम करने का है, क्योंकि यह समय आपका भविष्य तय करेगा, इसलिए समय का बेहत्तर सद्उपयोग करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है और मस्तिष्क स्वस्थ होगा तभी आप अपनी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से कर पायेंगे। इसलिए कोविड-19 की गाइड लाइन का शत प्रतिशत अनुपालन करें, मास्क को अनिवार्य रूप से पहने, सामाजिक दूरी बनायें, सेनिटाइज का प्रयोग करें, अनावश्यक भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें तथा स्वच्छता का ध्यान रखें। साथ ही खांसी, जुखाम, बुखार, कफ, सांस लेने में तकलीफ आदि रोग के हल्के से लक्षण होने पर भी चेकअप करवायें। इस मौके पर अपर निदेशक माध्यमिक एमएस बिष्ट, अपर निदेशक बेसिक एसपी खाली, उपजिलाधिकारी एसएस राणा, तहसीलदार हरिमोहन खण्डूडी, राइका पौड़ी प्रधानाचार्य विमल चन्द्र बहुगुणा सहित संबंधित शिक्षक-शिक्षिका एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

सचिव ने बच्चों से की मुलाकात
सचिव विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड शासन एवं जनपद प्रभारी सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम् ने वर्चअल क्लास निरीक्षण के उपरान्त वर्कसीट कार्यक्रम के तहत पहुंचे स्कूली बच्चों से मुलाकात की। किताबों के बारे में जानकारी ली, जिस पर बच्चों ने कहा कि उन्होंने किताबें बाजार से क्रय किया है। जिस पर सचिव ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है इन बच्चों के पुस्तक के पैसे डीबीटी के माध्यम से खाते में डालने की कार्यवाही करना सुनिश्चत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!