कोटद्वार-पौड़ी

महिलाओं और युवा मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत बनाने का आह्वान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : जिला निर्वाचन कार्यालय पौड़ी की ओर से आगामी विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर स्वीप के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत गुरुवार को राबाइंकॉ कलालघाटी में महिला चौपाल और राजकीय इंटर कॉलेज कण्वघाटी में युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें महिलाओं और युवा मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत बनाने का आह्वान किया गया।
राबाइंकॉ कलालघाटी में प्रधानाचार्य पुष्पा धस्माना व पीटीए अध्यक्ष सरिता राणा की उपस्थिति में आयोजित महिला चौपाल कार्यक्रम में एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक व स्वीप टीम के सदस्य पुष्कर सिंह नेगी ने लोकतंत्र के पर्व में महिला मतदाताओं की भूमि को निर्णायक बताते हुए कहा कि एक-एक वोट अमूल्य होता है। प्रधानाचार्य पुष्पा धस्माना ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतंत्र में जनता द्वारा जनता के लिए जनता की सरकार होती है। एनएसएस के जिला समन्वयक परितोष रावत ने कहा कि मतदान हमारा अधिकार भी है और जिम्मेदारी भी है। कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने महिला चौपाल में उपस्थित 62 लोगों को गढ़वाली भाषा में शपथ दिलाकर अनिवार्य रूप से मतदान करने का संकल्प करवाया। महिला चौपाल कार्यक्रम का संचालन डॉ. मंजू कपरवाण ने किया।
वहीं दूसरी ओर अटल उत्कृष्ट राइंकॉ कण्वघाटी में युवा मतदाताओं के युवा संवाद कार्यक्रम में पुष्कर सिंह नेगी ने बताया कि भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है। देश की 50 प्रतिशत से अधिक आबादी 35 साल से कम उम्र वाली है और इसका एक बड़ा हिस्सा 18 साल का पड़ाव पार करके युवा मतदाता के रूप में निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी सहभागिता करने के लिए तत्पर है। प्रधानाचार्य रमाकांत कुकरेती, जिला समन्वयक परितोष रावत व शिक्षक शशिभूषण अमोली ने स्वीप के तहत किए जाने वाले जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी दी। जिला समन्वयक परितोष रावत ने युवाओं को मतदान करने की शपथ दिलाते हुए उन्हें मतदान संकल्प पत्र वितरित किए। प्रत्येक स्वयंसेवी 15 परिवारों से संकल्प पत्र भरवाकर उन्हें अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। युवा संवाद कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवक व मालिनी वैली कॉलेज ऑफ एजुकेशन के बीएड प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!