बिग ब्रेकिंग

सीबीएसई का आकलन फार्मूला जल्द आएगा, जुलाई तक आएगा रिजल्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद छात्रों की निगाहें अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के आकलन के फार्मूले और रिजल्ट घोषित होने की तारीख पर टिकी हैं। हालांकि इस बीच सीबीएसई ने जो संकेत दिए हैं, उसके तहत 12वीं के छात्रों के आकलन का फार्मूला 10वीं के फार्मूले से ज्यादा व्यापक होगा। वजह 12वीं के रिजल्ट के आधार पर उनके भविष्य का टिका होना है। जो अगले एक-दो दिनों दिनों में घोषित हो सकता है। वहीं रिजल्ट भी जुलाई तक आ जाएगा।
सीबीएसई के मुताबिक वैसे भी परीक्षा के बाद के रिजल्ट घोषित होने में कम से कम दो महीने का समय लगता है। इस बार स्कूल स्तर पर किए जाने वाले आकलन में भी यह समय लगेगा। विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गई है। जो जल्द ही फार्मूले को अंतिम रूप देगी। सीबीएसई से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक 12वीं की जो परीक्षा रद की गई है, उनमें करीब 14 लाख छात्रों को शामिल होने वाले थे।
सूत्रों के मुताबिक फिलहाल सीबीएसई जिस फार्मूले पर काम कर रहा है, उसमें छात्रों का आकलन 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड तक को आधार पर मानकर किया जाएगा। स्कूलों से इसके अंक जुटाए जा रहे हैं। इसके साथ प्रत्येक विषय के अधिकतम सौ अंकों के आकलन का जो आधार होगा, उनमें तीस अंक आंतरिक आकलन के आधार पर स्कूलों की ओर से दिए जाएंगे। जबकि 70 अंक अलग-अलग परीक्षा और पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।
हालांकि इस फार्मूले को लेकर अभी चर्चा का दौर जारी है। सूत्रों की मानें तो इसे जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा ताकि आकलन का काम जल्द शुरू हो सके। साथ ही आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने में उन्हें कोई दिक्कत न हो।
सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि हम कक्षा 12 के मूल्यांकन के लिए मानदंड तैयार करने की प्रक्रिया में हैं। इसे पूरा होने के बाद हम इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे। निर्णय अभी बाकी है। त्रिपाठी ने कहा कि माता-पिता, शिक्षकों, प्राचार्यों और छात्रों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है। साथ ही, सभी से अनुरोध है कि घबराएं नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!