बिग ब्रेकिंग

चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं की एडवांस बुकिंग शुरू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। कोरोना के बावजूद चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह बना हुआ है। मई में शुरू होने वाली चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं ने एडवांस बुकिंग शुरू करा दी है। अकेले जीएमवीएन को ही दो करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग मिल चुकी है। जबकि प्राइवेट होटलों की संख्या अलग है। इससे चार धाम यात्रा से जुड़े होटल कारोबारी उत्साहित हैं। बुकिंग की ये स्थिति तब है, जबकि देश में कई राज्यों में कोरोना तेजी से लौटा है। यदि कोरोना पर नियंत्रण होता है, तो बुकिंग की ये संख्या रिकॉर्ड स्थिति में पहुंचना तय है। अभी भी उत्तराखंड की स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से बेहतर है। पर्यटक यहां आ भी रहे हैं। पिछली बार भी तमाम बंदिशों, सख्ताई के बावजूद साढ़े चार लाख के करीब श्रद्धालुओं ने चार धाम के दर्शन किए थे। जबकि 2019 में यही संख्या 32 लाख के करीब थी। इस बार पर्यटन विभाग को श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल से सही रहने की संभावना है। जीएमवीएन की दो करोड़ रुपये की इस बुकिंग को इसी बेहतर स्थिति से जोड़कर देखा जा रहा है।
कोरोना के हालात थमे तो बढ़ेगी बुकिंग: अभी चार धाम यात्रा मई में शुरू होनी है। श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री धाम के कपाट 14 मई, श्री केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई और श्री बदरीनाथ धाम के कपार्ट 18 मई को खुलने के साथ ही दस मई को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलेंगे।
पिछली बार लौटानी पड़ी थी एडवांस बुकिंग: चार धाम को लेकर पिछली बार भी एडवांस बुकिंग का आंकड़ा चार करोड़ तक पहुंच गया था, लेकिन 22 मार्च को अचानक लॉकडाउन लगने के बाद स्थिति बिगड़ गई थी। जल संस्थान को बुकिंग लौटानी पड़ी। नये नये पैकेज लाने पड़े। बुकिंग को अगले कई वर्षों तक के लिए विस्तार दिया गया।
अभी चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। श्रद्धालुओं की एडवांस ऑनलाइन बुकिंग चल रही है। जो दो करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। यदि इस बार सभी कुछ सामान्य चलता रहा, तो इस बार नया रिकॉर्ड भी बनेगा। -जितेंद्र कुमार, महाप्रबंधक जीएमवीएन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!