चारधाम यात्रा: सीमित संख्या में स्थानीय लोगों को यात्रा की अनुमति

Spread the love

संवाददाता, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू करने के लिए जल्द फैसला ले लिया जाएगा। फिलहाल सीमित संख्या में स्थानीय लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
केंद्र सरकार आठ जून से धार्मिक स्थलों के साथ होटल, रेस्टोरेंट, ढाबें व मॉल आदि को खोलने की छूट दे चुकी है। अब इस पर राज्य सरकार को फैसला लेना है। सीएम ने कहा कि चारधाम यात्रा खोलने के लिए जल्द ही अफसरों की टीम बैठेंगी और इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। वे भी यात्रा को सीमित रूप से खोलने के पक्ष में है। जब देश में कोरोना की स्थिति ठीक हो जाएगी तो वे स्वयं देश के श्रद्धालुओं से चारधाम यात्रा पर आने का आह्वान करेंगे।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में मुख्य रूप से धार्मिक पर्यटन ही होता है और 90 फीसदी लोग इसी मकसद से यहां आते भी हैं। सरकार की प्राथमिकता में पर्यटन सर्वोपरि है, चूंकि पर्यटन ही लोगों को मुख्य जरिया है। बताया कि 13 डिस्ट्रिक व 13 न्यू डेस्टिनेशन की परिकल्पना भी यही है। पिथौरागढ़ में ट्यूपिल गार्डन का काम पूरा हो चुका है, जबकि टिहरी झील के आसपास विकसित करने को 1200 करोड़ मंजूर हो चुके हैं।

इंटर स्टेट बसों का संचालन सहमति के बाद
सीएम त्रिवेंद्र ने लॉकडाउन-पांच के अनलॉक-1 पर कहा कि उत्तराखंड में सार्वजनिक परिवहन को खोला जा चुका है, लेकिन लोग जागरूकता के चलते कम बाहर निकल रहे हैं। सिर्फ रेड जोन व कंटेनमेंट एरिया को पाबंद किया गया है। विक्रम, थ्रीव्हीलर के संचालन को भी अनुमति दी जा चुकी है। अन्य स्टेटों में परिवहन सेवा शुरू करने के लिए पहले संबंधित राज्यों से बात की जाएगी। इसके बाद ही इस बारे में फैसला लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!