कोटद्वार-पौड़ी

जानकी नगर विद्या मन्दिर में हुई च्यूरा नर्सरी की स्थापना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। रितेश शर्मा सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज जानकी नगर कोटद्वार में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र-छात्राओं द्वारा विद्यालय परिसर में च्यूरा के बीजों का रोपण करके नर्सरी तैयार करने का संकल्प लिया गया।
विद्यालय के मीडिया प्रभारी रोहित बलोदी ने बताया कि नर्सरी का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेंद्र दत्त अंतवाल एवम कार्यक्रम अधिकारीयों द्वारा च्यूरा के बीजों का रोपण करके किया। प्रधानाचार्य लोकेंद्र दत्त अंथवाल ने बताया कि च्यूरा एक बहुत उपयोगी वृक्ष है इस पेड़ की छाल पत्ती फूल सभी उपयोगी होते हैं उन्होंने कहा कि इस वर्ष विद्यालय में नर्सरी तैयार होने पर अगले एक-दो वर्षो में इस का रोपण किया जाएगा। क्योंकि यह वृक्ष स्वरोजगार का एक बेहतर विकल्प बन सकता है। क्योंकि इस च्यूरा के पेड़ से शहद, हल्दी, साबुन, धूप आदि बनाए जाते हैं च्यूरा के फूलों से शहद बनता है। जिससे उत्तराखंड मैं इस वृक्ष की मदद से स्वरोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं इसलिए हमें इन पौधों की नर्सरी की वर्ष भर देखभाल व सुरक्षा करनी होगी।
इस अवसर पर समन्वयक ने स्वयंसेवकों को बताया कि गढ़वाल मंडल में च्यूरा को बेहतर उगाने के लिए हेमंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर के रासायनिक विभाग अध्यक्ष तथा स्पर्श गंगा बोर्ड उत्तराखंड के पूर्व विशेष कार्यक्रमाधिकारी डॉक्टर प्रभाकर बडोनी की पहल पर एनएसएस के गढ़वाल मंडल के कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी व राष्ट्रीय सेवा योजना के पौड़ी जिले के जिला समन्वयक परितोष रावत के मार्गदर्शन में एनएसएस से आच्छादित शिक्षण संस्थाओं में च्यूरा की नर्सरी तैयार करवाई जा रही है। साथ ही स्वयंसेवकों को बताया की पौधे व वनस्पति का नाम डिप्लोनेमा ब्यूटीगैसिया है जो कि 10 से 15 मीटर तक की ऊंचाई के होते हैं जिससे वनस्पति घी प्राप्त की जाती है। च्यूरा नर्सरी को तैयार करने में पीयूष,प्रिंस,वंश कुमार,साक्षी मेघवाल,आकांशा रावत निहारिका, वैशाली दीक्षिका आदि स्वयंसेवी छात्र-छात्राओं ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!