बिग ब्रेकिंग

भैरवगढी पंपिंग योजना से चेलूसैंण बाजार, द्वारीखाल, सिलोगी, बिरमोली में पेयजल की आपूर्ति ठप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
विकासखंड द्वारीखाल के अंतर्गत चेलूसैंण बाजार, द्वारीखाल, सिलोगी, बिरमोली में पिछले कई दिनों से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। द्वारीखाल ब्लॉक में भैरवगढ़ी पम्पिंग योजना से पेयजल की सप्लाई की जाती है। जनप्रतिनिधियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारी बता रहे है कि पंप खराब है और पंप ऑपरेटर बता रहा है कि पंप खराब नहीं है। इससे अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही का पता चलता है। उन्होंने कहा कि उक्त योजना से पेयजल की नियमित रूप से आपूर्ति नहीं की जाती है। दो दिन पानी आता है और उसके बाद दस दिन तक पानी आता ही नहीं है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ता रहा है। ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि जल्द ही शुद्ध पानी की आपूर्ति न होने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों का घेराव किया जाएगा।
प्रधान द्वारीखाल अर्जुन सिंह नेगी, सिलोगी संजय जुयाल ने बताया कि भैरवगढ़ी पम्पिंग योजना शुरू होने से क्षेत्र की जनता में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से होने की आस जगी थी, लेकिन इस योजना के शुरू होने के बावजूद भी क्षेत्र में पेयजल की किल्लत बनी हुई है। जिस कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि चेलूसैंण बाजार में पिछले एक सप्ताह से पानी की आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद भी समस्या का निस्तारण नहीं हो पा रहा है, जिससे लोगों में आक्रोश पनप रहा है। उन्होंने कहा कि गत 4 अप्रैल को भैरवगढ़ी पम्पिंग योजना से पानी सप्लाई किया गया, लेकिन वह भी दूषित। दूषित पानी की सप्लाई से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि उक्त पेयजल योजना बार-बार खराब हो रही है, इससे जाहिर होता है कि या तो अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा है या योजना में गुणवत्ता का अभाव है। करोड़ो रूपये खर्च होने के बाद भी उक्त योजना का लाभ ग्रामीणों को नही मिल पा रहा है। बिरमोली निवासी राजेश बिष्ट ने कहा कि उक्त योजना के अंतर्गत ग्राम बिरमोली में लगभग एक माह से पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जिस कारण ग्रामीण कई किलोमीटर दूर से पेयजल लाने को मजबूर है। पिछले दिनों ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा को क्षेत्र भ्रमण के दौरान पेयजल समस्या के बारे में बताय गया था, जिस पर ब्लॉक प्रमुख ने संबंधित विभाग के अधिकारी को पेयजल व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये थे, लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी गांव वालों की समस्या सुनने नहीं आया है। जिससे साफ जाहिर होता है कि अधिकारी जनहित के काम करने के लिए कितने गंभीर है।
ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा ने कहा कि स्थानीय जनता विभाग से कई बार समस्या के निस्तारण की गुहार लगा चुकी है, लेकिन विभाग अपनी मनमानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि यदि अधिकारियों का इसी प्रकार द्वेषपूर्ण रवैया रहा तो वह स्वयं जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों का घेराव करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!