देश-विदेश

चीन से तनातनी के बीच उत्तराखंड बर्डर पर लगेंगे रडार, आपात स्थिति में एयर फोर्स इस्तेमाल करेगी एयर स्ट्रिप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। चीन सीमा पर तनाव को देखते हुए वायु सेना को राज्य के हैलीपैड और एयर स्ट्रिप का आपात उपयोग करने की इजाजत दी जा रही है। इसके लिए मुख्य सचिव ने लिए गृह, लोनिवि और नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की अहम बैठक बुलाई है। वहीं, वायु सेना चीन से खतरे को देखते हुए बर्डर पर रडार लगाने जा रही है।
चीन के साथ पिछले कई महीनों से सीमा पर तनाव चल रहा है। तनाव को देखते हुए सेना बार्डर पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में जुटी हुई है। राज्य से लगती चीन सीमा पर भी पिछले कई महीनों से सेना की सतर्कता कई गुना बढ़ गई है। बार्डर की सड़कों व अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में अब राज्य के एयर स्ट्रिप और हैलीपैड आपात स्थिति में वायु सेना के उपयोग की इजाजत दी जा रही है।
मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से इस संदर्भ में 14 दिसंबर को नागरिक उड्डयन विभाग के साथ ही लोक निर्माण विभाग और गृह विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। इसमें चमोली के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी शामिल होंगे। नागरिक उड्डयन विभाग से राज्य के सभी एयर स्ट्रिप, हैलीपैड की रिपोर्ट के साथ ही नए निर्माणाधीन और प्रस्तावित हैलीपैड की जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा गया है।
वायु सेना चीन से खतरे को देखते हुए राज्य की सीमा पर रडार लगाने जा रही है। इसके लिए वायु सेना की ओर से राज्य सरकार से जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से बुलाई गई बैठक में सीमा पर वायु सेना के रडार की स्थापना के लिए जगह के संदर्भ में भी निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!