बिग ब्रेकिंग

फायरिंग में नागरिकों की मौत : सेना ने दिया कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-नगालैंड के मोन जिले में उग्रवाद रोधी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों की ओर से की गई फायरिंग में हुई 11 लोगों की मौत
नई दिल्ली, एजेंसी : नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षाबलों की ओर से की गई फायरिंग में कथित तौर पर नागरिकों की मौत पर भारतीय सेना ने दुख जताया है। सेना ने नगालैंड के मोन जिले में उग्रवाद रोधी अभियान के दौरान कई आम लोगों की मौत होने के मामले की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ का रविवार को आदेश दिया। दरअसल, शनिवार को मोन जिले के ओटिंग गांव में एक ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों ने एक पिक-अप वैन पर फायरिंग कर दी थी, जिसमें काम से लौट रहे 11 आम नागरिकों की मौत हो गई। फायरिंग की इस घटना पर सेना ने दुख जताया और इसे अफसोसजनक बताया।
सैन्य अधिकारियों ने बताया कि म्यांमार की सीमा से लगने वाले मोन जिले में उग्रवादियों की संभावित गतिविधियों की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर अभियान चलाया गया था। सेना ने एक बयान में कहा, ‘यह घटना और इसके बाद जो हुआ, वह अत्यंत खेदजनक है। लोगों की मौत की इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारणों की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के जरिये उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।’ कहा कि सुरक्षाकर्मी अभियान में गंभीर रूप से घायल हुए हैं और एक जवान की मौत हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को घटना की जानकारी दी गई है। वहीं, नगालैंड की राजधानी कोहिमा में पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों की कथित गोलीबारी में कम से कम 11 आम लोगों की मौत हो गई और वह यह पता लगाने के लिए जांच कर रही है कि क्या यह गलत पहचान किए जाने से जुड़ी घटना है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों की सटीक संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है, क्योंकि 11 लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गई और गंभीर रूप से घायल हुए कई लोगों ने पड़ोसी राज्य असम के अस्पताल में दम तोड़ दिया।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना ओटिंग और तिरु गांवों के बीच हुई, जब कुछ दिहाड़ी मजदूर शनिवार शाम एक पिकअप वैन के जरिये एक कोयला खदान से घर लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित संगठन एनएससीएन (के) के युंग ओंग धड़े के उग्रवादियों की गतिविधि की सूचना मिलने के बाद इलाके में अभियान चला रहे सैन्यकर्मियों ने वाहन पर कथित रूप से गोलीबारी की।
बाक्स
सुरक्षाकर्मियों की फायरिंग में 11 लोगों की मौत मामले में सीएम ने दिए जांच के आदेश
नई दिल्ली, एजेंसी : पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में शनिवार को फायरिंग की एक घटना में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। यह घटना नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग की है। मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने मामले की जांच के लिए एक एसआइटी गठित करने के आदेश दिए हैं।
बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने आतंकवादी समझकर कुछ लोगों पर फायरिंग कर दी, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है। इस घटना के बाद लोग गुस्से में आ गए और उन्होंने सुरक्षाबलों की गाड़ियों में आग लगा दी। गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘नागालैंड के ओटिंग में दुर्भाग्यपूर्ण घटना से व्यथित हूं। घटना में जिन्होंने अपनी जान गंवाई मैं उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय एसआइटी शोक संतप्त परिवारों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए इस घटना की गहन जांच करेगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!