कोटद्वार-पौड़ी

स्वयं सेवियों ने की नदियों की सफाई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

स्पर्श गंगा दिवस के तहत आयोजित किया गया कार्यक्रम
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : स्पर्श गंगा दिवस पर एनएसएस संचालित करने वाली शिक्षण संस्थाओं के द्वारा छोटी-बड़ी नदियों, गाड-गधेरों और जलस्रोतों की सफाई की गई। इस दौरान स्वयं सेवियों ने पॉलीथीन एवं अन्य कचरा एकत्रित करके नदियों को प्रदूषण मुक्त रखने का संदेश भी दिया।
राबाइका कोटद्वार में एनएसएस की स्पर्श गंगा जनचेतना रैली का शुभारम्भ गढ़वाल मण्डल समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी तथा प्रधानाचार्य रेनू गौड़ ने हरी झंडी दिखाकर किया। छात्रों ने नदियाँ जीवनदायिनी हैं, नदियाँ बचेगीं तो जन-जीवन बचेगा, हर-हर गंगे, जय मां गंगे के नारों के उद्घोष के साथ सिद्धबली मन्दिर के निकट खोह नदी तक रैली निकाली। इसके उपरांत खोह नदी के किनारे स्वच्छता अभियान चलाकर पॉलीथीन व अन्य ठोस अपशिष्ट को एकत्रित करके उसका निस्तारण किया गया। इस अवसर पर छात्राआें को जानकारी देते हुए एनएसएस के मण्डलीय समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने बताया कि देवभूमि उत्तराखण्ड में राष्ट्रीय धरोहर मां गंगा और उसकी समस्त सहायक नदियों जिन्हें स्पर्श गंगा कहा जाता है को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए वर्ष 2009 से प्रत्येक वर्ष 17 दिसम्बर को स्पर्श गंगा दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वच्छता अभियान में दीपाली, तनु, मानसी, जसप्रीत कौर, सुजाता, सोनाली, मुस्कान, तमन्ना, सुहानी, कमला, रिया, अंजली थापा के साथ ही अन्य स्वयंसेवी छात्राओं ने सहयोग किया।
वहीं दूसरी ओर आर्य कन्या इका कोटद्वार के एनएसएस स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर में पानी की टंकी, नालियों और फुलवारियों की साफ-सफाई का कार्य किया। कार्यक्रम अधिकारी अल्का बिष्ट, हेमा अग्रवाल के मार्गदर्शन में गंगा स्वच्छता पर पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। विजेता प्रतिभागियों को प्रधानाचार्य रेनू नेगी द्वारा सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!