बिग ब्रेकिंग

सीएम ने किया रुद्रपुर में ईएसआईसी अस्पताल का निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऊधमसिंहनगर/देहरादून। रूद्रपुर- प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने आज जनपद के एक दिवसीय भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम ईएसआईसी अस्पताल का निरीक्षण कर व्यव्स्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने मा0 मुख्यमंत्री को ईएसआईसी अस्पताल की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुये बताया कि ईएसआईसी अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में संचालित किया जा रहा है जिसमे जिला चिकित्सालय के सर्जन डा0 यतेन्द्र सिंह बृजवाल को प्रभारी सीएमएस के रूप में तैनात किया गया है, डा0 श्री बृजवाल के देख रेख में स्वंय सेवी संस्था कोरोना सहायता समूह के सहयोग से संक्रमित मरीजो का उपचार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि अस्पताल को प्रशासन व सीएसआर के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। ईएसआईसी अस्पताल में मा0 मुख्यमंत्री ने डॉक्टर, नर्स व स्टाफ से वार्ता कर उनके द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होने ईएसआईसी अस्पताल से स्वस्थ्य हुए मरीजों को डिस्चार्ज पत्र सौपकर उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। डॉ0 बृजवाल ने ईएसआईसी अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य एवं सुविधाओं बारे मे मा0 मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराया। इसके उपरांत मा0 मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन पं0 राम सुमेर शुक्ला राजकीय मेडिकल कॉलेज पहुंचकर मंत्रोच्चारण के साथ 1923.32 लाख के विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व 811.38 लाख के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं 335.23 लाख के सीएसआर के तहत इस तरह कुल- 3069.93 लाख के विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। सीएसआर के अन्तर्गत नागरिक चिकित्सालय खटीमा में 153 लाख की लागत से 1000 एलपीएम का ऑक्सीजन सयंत्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजपुर में 82 लाख की लागत से 400 एलपीएम का ऑक्सीजन सयंत्र, एलडी भट्ट चिकित्सायल काशीपुर में 100.23 लाख की लागत से 500 एलपीएम का ऑक्सीजन कक्ष का निर्माण किया जा रहा है। राजकीय मेडिक कालेज में 10 आईसीयू वेड का निर्माण, एक 26 टन क्षमता का ऑक्सीजन टैंक का निर्माण, जिला चिकित्सालय में एक सीटी स्कैन मशीन की स्थापना की जा रही है।
मा0 मुख्यमंत्री ने चिकित्सालय परिसर में स्थापित कायोजेनिक टैंक ऑक्सीजन गैस आपूर्ति का फीता काटकर लोकार्पण किया। इस दौरान नोडल अधिकारी ऑक्सीजन जगदीश चन्द्र काण्डपाल ने मा0 मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 13-13 टन के दो ऑक्सीजन कैप्सूल के स्थापित होने से एक साथ 500 वेडो में निरंतर 15 दिन तक ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऑक्सीजन प्लांट कोविड मरीजो के लिये बर्दान सबित होगा जो जिला प्रशासन द्वारा एक सराहनीय कार्य किया गया है।
इसके उपरान्त मा0 मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन पं0 राम सुमेर शुक्ला मेडिकल कॉलेज रूद्रपुर का निरीक्षण किया। मा0 मुख्यमंत्री ने सांसद अजय भट्ट व विधायकगणों के साथ पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड एवं आईसीयू वार्ड में जाकर भर्ती कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों से वार्ता की और उनके स्वास्थ्य का हाल चाल जाना। मा0 मुख्यमंत्री ने चिकित्सालय में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं एवं भोजन आदि व्यवस्थाओं की विस्तृत रूप से जानकारी लेते हुए कहा कि इस महामारी के दौर में सभी चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ समेत जिला प्रशासन, स्वंय सेवी संस्था व जनप्रतिनिधियो एवं औद्योगिक संस्थाओं ने मानवता का परिचय देते हुये रात-दिन कार्य कर अपना अमूल्य सहयोग दिया एवं यह अपने आप में एक सराहनीय कार्य हैं। उन्होंने कहा कि आगे भी वह इसी प्रकार आपस मे टीम भावना से कार्य करन की आवश्कता है ताकि जनपद ही नहीं प्रदेश को भी कोरोना मुक्त बनाया जा सकें।
इसके उपरान्त मा0 मुख्यमंत्री ने राधास्वामी सत्संग ब्यास रूद्रपुर में बने वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया। उन्होने वहां पर वैक्सीनेशन के लिए आये हुए लोगों से हाल चाल जाना व कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद और लोगो को भी वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें। मा0 मुख्यमंत्री ने सभी वैक्सीनेशन व पंजीकरण काउंटर पर जाकर वैक्सीनेशन की स्थिति जानी व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वैक्सीन के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें। राधास्वामी सत्संग ब्यास में व्यव्स्थाओं को देखकर उन्होने वहां उपस्थित सभी सेवादारो, स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा की व किचन की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।
इस अवसर पर जनपद प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज, परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, सांसद अजय भट्ट, विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, सौरभ बहुगुणा, प्रेम सिंह राणा, पुष्कर सिंह धामी, आदेश चैहान, कुमाऊं आयुक्त अरविन्द सिंह हयांकि, डीआईजी कुमाऊ अजय रौतेला, मेयर रूद्रपुर रामपाल, जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, नोडल अधिकारी हॉस्पिटल मैनेमेंट बंशीधर तीवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 डीएस पंचपाल, अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, राधास्वामी सतसंग ब्यास के सचिव राजीव सेतिया सहित कोविड से सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!