कोटद्वार-पौड़ी

मुख्यमंत्री ने किया नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल का शुभारम्भ, बोले युवाओं को स्वरोजगार अपनाने की आवश्यकता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बिलखेत में एडवेंचर ट्रेनिंग सेंटर बनाने की घोषणा की
जयन्त प्रतिनिधि। 
सतपुली। नायरघाटी में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने व युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल की पहल पर विकासखंड कल्जीखाल के ग्राम बिलखेत में आयोजित नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पैरामोटर्स का फ्लैग ऑफ कर किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को स्वरोजगार अपनाने की आवश्यकता है। इसके लिए प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाएं भी संचालित कर रही हैं। वहीं, प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। नयार घाटी में पैराग्लाडिंग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 586.92 लाख की लागत से बोंसाल भेटी मोटर मार्ग पर स्पान स्टील ट्रस मोटर सेतु, 1845.50 लाख की लागत से रथुवाढाब मंदाल नदी पर प्री स्ट्रेस सीसी मोटर सेतु व 2683.64 लाख की लागत से बनने वाली चिनवाड़ी डांडा ग्राम समूह पम्पिंग पेयजल योजना का शिलान्यास किया।
नयारवैली एडवेंचर फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, विशिष्ठ अतिथि गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, पौड़ी विधायक मुकेश कोली ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि नायरघाटी साहसिक पर्यटन के लिए सबसे उपयुक्त जगह है। उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एडवेंचर खेलों का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि नायरघाटी में हर साल एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा और बिलखेत में साहसिक खेलों का ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें युवाओं को पैराग्लाइडिंग, पैरा मोटर्स, क्याकिंग, राफ्टिंग व अन्य की ट्रेनिंग दी जायेगी। इससे स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नयारघाटी में सबसे ज्यादा एडवेंचर की सम्भावना है, जिससे होटल खुलेंगे ओर रोजगार मिलेगा। उन्होंने सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा कि कृषि, गांव तक सड़क पहुंचाने, घर-घर आयुष्मान कार्ड बनानें में उत्तराखंड सरकार को अवार्ड से नवाजा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को तीन लाख तक ब्याज मुक्त का ऋण देने तथा डेशबोर्ड से प्रत्येक विभाग के कार्यों का बजट व खर्च जारी किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन गणेश खुगशाल गणि ने किया। कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा, प्रमुख कल्जीखाल बीना राणा, नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, भाजपा पौड़ी जिलाध्यक्ष सम्पत सिंह रावत, ग्राम प्रधान बिलखेत सुनीता देवी, बीजेपी मंडल महामंत्री मनोज नैथानी, लक्ष्मण डुकलान, जिलाधकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल, जिला विकास अधिकारी आशीष भटगाई, एसएसपी पौड़ी पी. रेणुका देवी सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

सीएम ने यह घोषणा की
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजकीय आर्दश इंटर कॉलेज बिलखेत का सौंदर्यीकरण, कल्जीखाल मैदान का समतलीकरण कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि खैरासैण सतपुली में झील का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सी प्लैन को उतारा जा सके तथा रिवर राफ्टिंग की जा सके। नयार नदी पर महासीर की एंगलिंग के लिए कार्य शुरु किया है। मुख्यमंत्री ने खनन न्यास मद से अड्वान्स लाइफ स्पोर्ट एम्बुलेंस की सौगात पौड़ी जिले को दी। यह आधुनिक तकनीक से लेस प्रदेश की पहली एम्बुलेंस है।

 


रोजगार के लिए बताया अच्छा विकल्प
सहासिक पर्यटन महोत्सव मे भाग ले रहे पैराग्लाइडर विक्रम नेगी-देहरादून, डेविड-अरुणाचल और सोनम-लद्दाख ने नयारघाटी में सहासिक खेलों की सम्भावना के बारे में कहा कि यह स्थान सहासिक खेलों के लिए बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार का एक अच्छा विकल्प है। वह राज्य ही नहीं अपितु देश का नाम भी इस क्षेत्र में रोशन कर सकते है।

माँ, बहिनों के सिर से घास की गठरी का बोझ उतारेंगे
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि जिस प्रकार आज हर घर में गैस का सिलेण्डर पहुंच रहा है उसी तरह 30 किलो घास की गठरी भी तीन साल में हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि आज घास लेने के लिये जहां हमारी माँ बहिने जगंल या अन्य स्थानों पर जाती है तो उन्हें पहाड़ी से गिरने, जंगली जानवरों का एवं नदी में बहने का खतरा बना रहता है। हम उन्हें इन खतरों से भी बचायेंगे तथा घास की व्यवस्था उनके आंगन तक उपलब्ध करायेंगे।

पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं विशेष ध्यान
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक सम्पदाओं का सही तरीके से उपयोग हो। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक संभावनाएं एडवेंचर के क्षेत्र में है और इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं है। उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड में पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। प्रत्येक जनपद में थीम बेस्ड डेस्टिनेशन विकसित किये जा रहे हैं। पूरे प्रदेशवासियों को अटल आयुष्मान योजना से आच्छादित करने वाला उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है। इसके लिए भारत सरकार की ओर से उत्तराखण्ड को सम्मानित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!